Home » क्रिकेट » Sachin Tendulkar got out Stump out only once in his Test career its all because of Virender Sehwag
 

जब सहवाग ने सचिन की सेंचुरी पर लगाया ब्रेक और टूट गया ये बड़ा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 15:04 IST
(File Photo)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 मैच खेलने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम तमाम रिकॉर्ड दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम जहां टेस्ट मैचों में 51 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है तो वहीं इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 15921 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम हैं.

इतना ही टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के नाम 6 दोहरे शतकों के अलावा 68 अर्धशतक भी शामिल हैं. लेकिन उनके नाम एक खास रिकॉर्ड ये है कि सचिन तेंदुलकर अपने 200 टेस्ट मैचों के करियर में केवल एक बार स्टंपिंग का शिकार हुए हैं. वो भी अपनी गलती नहीं बल्कि अपने साथी की वजह से आउट हुए हैं.

 

 

File Photo

दरअसल, साल 2001 में इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलने आई. दिसंबर में खेली गई इन तीन मैचों की सिरीज के दो मुकाबलों में एक (पहले) मुकाबले को टीम इंडिया जीत गई थी जबकि दूसरा मुकाबला दोनों देशों के बीच ड्रॉ खेला गया. इसके बाद इस सिरीज का तीसरा मुकाबला बेंगलुरू में खेला गया.

ये भी पढ़ेंः माही स्पेशलः धोनी को देखते ही याद आता है 'बाहुबली', जिसे दुनिया में कोई नहीं हरा सकता

बेंगलुरू में खेले गए इस सिरीज के तीसरे मुकाबले की दूसरी पारी में सचिन-सहवाग बल्लेबाजी कर रहे थे. सहवाग अपने अंदाज में चौके पर चौके जड़े जा रहे थे. तो वहीं, सचिन तेंदुलकर 90 के स्कोर पर अटके पड़े थे. इसके बाद सहवाग ने सचिन को ऐसा घुमाया कि वह अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करा गए.

दरअसल, सहवाग ने चौका लगाया और इसके बाद सचिन-सहवाग बीच पिच पर मिले. इस दौरान सहवाग ने सचिन से बोला, पाजी गेंद टर्न नहीं हो रही आप आगे निकलकर खेल सकते हो. 90 रन पर बल्लेबाजी कर रहे सचिन को पता नहीं क्यों जोश आ गया और वह पारी के 72वें ओवर की पांचवी गेंद पर आगे निकल आए.

ये भी पढ़ेंः सहवाग ने धोनी को दिलचस्प अंदाज में किया बर्थडे विश, लिखा- ओम फिनिशाय नम:

सचिन तेंदुलकर एशले गिलीज के गेंद पर इतना आगे निकल चुके थे कि लौटने की उम्मीद नहीं थी. गजब की बात ये थी दर्जनों ओवर फेंकने के बाद पहली बार गिलीज के वही गेंद टर्न हो गई जिस पर सचिन तेंदुलकर आगे निकल आए थे. इसके बाद सचिन 90(एक और नर्वस नाइनटीज) रन पर आउट हो गए.

देखें कैसे टेस्ट मैच में स्टंप आउट हुए थे सचिन

First published: 7 July 2018, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी