Home » क्रिकेट » Sachin Tendulkar imposed 1st ODI ton on this day in 1994 India beat Australia by 31 runs Sachin scored 110 runs
 

सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन वनडे में अजेय वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की पहली सीढ़ी चढ़ी थी...

विकाश गौड़ | Updated on: 9 September 2018, 13:10 IST

दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में तमाम ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं, जो किसी से टूटे नहीं टूटे. ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जो वनडे क्रिकेट का है. सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं, जिसमें वर्ल्ड क्रिकेट का पहला दोहरा शतक भी शामिल है.

क्या आप जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर के इस शतकों के कारवां की शुरुआत आज ही के दिन से हुई थी. जी हां, सचिन तेंदुलकर ने डेब्यू के पांच साल के बाद पहला शतक ठोका था. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 सितंबर 1994 को शतक ठोक इस अजेय विश्व रिकॉर्ड के लिए पहली सीढ़ी चढ़ी थी. 

File Photo

सिंगर वर्ल्ड सिरीज के तीसरी मैच में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ. श्रीलंका में खेली गई सिंगर वर्ल्ड सिरीज में इंडिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीम शामिल थी. इसी सिरीज के तीसरे मुकाबले में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी.

ये भी पढ़ेंः सचिन में क्या था ऐसा खास कि उनके आउट होते ही लोग टीवी बंद कर देते थे

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को अच्छी शुरुआत मिली. भारतीय टीम का पहला विकेट मनोज प्रभाकर के रूप में 87 रन पर गिरा. मनोज प्रभाकर के साथ सचिन तेंदुलकर ने भी ओपनिंग की थी. इसी मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने 130 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों के साथ 110 रन की पारी खेली. 

टीम इंडिया ने इस मुकाबले में 50 ओवर खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 215 रन पर ढेर हो गई. इस तरह टीम इंडिया ने ये मैच 31 रन से जीत लिया. वहीं, इस सिरीज का फाइनल भी टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं सचिन टीम इंडिया के लिए 37 में से 32 जर्सियां पहन चुके हैं

वनडे क्रिकेट में 1989 में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर के बल्ले से पहला शतक पांच साल बाद आया. इसके बाद से ही उन्होंने अपनी रफ्तार पकड़ी और देखते ही देखते अगले दो दशक तक खेलते हुए सचिन तेंदुलकर ने 49 शतक ठोक दिए, जो कि आज एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड के आसपास भी कोई बल्लेबाज नहीं है. वनडे में सचिन तेंदुलकर और रिकॉर्ड्स की भी बात करें तो उन्होंने सबसे ज्यादा 463 वनडे मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है. सचिन तेंदुलकर ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं.

इसके अलावा वनडे में 18 हजार से ज्यादा(18426) रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक ठोकने वाले भी सचिन तेंदुलकर पहले बल्लेबाज हैं. वनडे में 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाकर इतिहास रचने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं.

First published: 9 September 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी