Home » क्रिकेट » Sachin Tendulkar maiden Test Century on 14 August 1990 Against England
 

सचिन तेंदुलकर के लिए 14 अगस्त का दिन है बेहद खास, 29 साल पहले आज ही किया था बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 17:12 IST

क्रिकेेट की दुनिया में मास्टर ब्लास्टर के नाम से पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए 14 अगस्त का दिन कई मायनों मं खास है. भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है उससे ठीक एक दिन पहले सचिन तेंदुलकर ने 17 साल की उम्र में एक ऐसी पारी खेली थी जो आज भी कई युवा क्रिकटरों को प्रेरणा देती है. सचिन की यह पारी क्रिकेट में सबसे बेहतरीन पारियों में शुमार की जाती है.

सचिन तेंदुलकर ने 14 अगस्त 1990 में इंग्लैंड की समजमीं पर महज 17 साल की उम्र में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था. सचिन ने इस पारी के दम पर ही भारत इस मैच को ड्रॉ करवाने में सफल हुआ था. सचिन उस समय अपने शतक ने दम पर तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया था.

 

इंग्लैंड के मैनटेस्ट में ओल्ड ट्रैफोर्ड स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान टीम ने पहली पारी में 519 रनों का पहा़ड़ जैसा स्कोर बनाया था. इंग्लैंड के लिए माइक एथर्टन, ग्राहम गूच और रॉबिन स्मिथ ने शतकीय पारी खेली थी. जिसके जवाब में भारत की टीम पहली पारी में 432 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. भारत के लिए इस मुकाबले की पहली पारी में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शतक जड़ा था जबकि संजय मांजरेकर 93 रन बनाकर आउट हुए थे. वहीं सचिन तेंदुलकर ने पहली पारी में 68 रन बनाए थे.

इसके बाद इंग्लैंड ने 320 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधारा पर भारत पर 89 रनों की बढ़त बना ली थी. भारतीय टीम को इस मुकाबले को जीतने के लिए 408 रन चाहिए थे.मैच के आखिरी दिन भारत ने 127 रनों पर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा था.

इसके बाद नंबर छह पर बल्लेबाजी करने आए सचिन तेंदुलकर ने मनोज प्रभाकर के साथ मिलकर 216 की अहम साझेदारी की. सचिन ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक भी लगाया था. सचिन इस मुकाबले में आखिरी तक क्रीज पर खड़े रहे और मैच को ड्रॉ कराया. सचिन तेंदुलकर ने दूसरी पारी में नाबाद 119 रन बनाए थे. इस अहम दिन बीसीसीआई ने भी सचिन तेंदुलकर की इस पारी को याद करते हुए ट्विट किया है.

सचिन तेंदुलकर ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. सचिन से साल 1989 में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया था और उन्होंने साल 2013 तक भारत के लिए टेस्ट मैच खेला है. इस दौरान सचिन के बल्ले से 51 शतक आए है. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए खेलते हुए 200 टेस्ट मैचों में 329 पारियों में 53.8 की औसत के साथ 15921 रन बनाए है.

रोहित शर्मा ने निशाने पर है युवराज सिंह का यह बड़ा रिकॉर्ड

कुणाल पांड्या ने किया खुलासा, बताया रोहित शर्मा और विराट कोहली में कौन है बेहतर कप्तान

First published: 14 August 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी