Home » क्रिकेट » Sachin Tendulkar World record list: Who can beat Sachin Tendulkar's Most 4s in ODI Cricket God of Cricket Smashes 2016 fours
 

सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने वाला कहलाएगा 'क्रिकेट का पितामाह'

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2018, 15:22 IST
(File Photo)

क्रिकेट के भगवान और टीम इंडिया के महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के तमाम ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनके आस-पास कोई बल्लेबाज नहीं टिकता. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के 6 साल बाद भी सचिन तेंदुलकर के एक अनूठे रिकॉर्ड को कोई हिला तक नहीं पाया है और वह अभी भी एक मामले में शीर्ष पर कायम हैं.

भारत के लिए 463 वनडे मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वनडे में सर्वाधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अभी भी सचिन तेंदुलकर शीर्ष पर कायम हैं. साल 2012 में क्रिकेट से संन्यास ले चुके सचिन के नाम वनडे में 2016 चौके लगाने का वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज है.

सचिन तेंदुलकर के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर लेकिन कोसों दूर श्रीलंका के दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं. जयसूर्या ने 445 वनडे मैचों की 433 पारियों में 1500 चौके लगाए हैं. वहीं, जयसूर्या की ही टीम के साथी खिलाड़ी कुमार संगाकारा के नाम 404 वनडे मैचों में 1385 चौकों का रिकॉर्ड दर्ज है. इस मामले में वह तीसरे नंबर पर हैं.

अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड कप का खिताब जिता चुके पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम 375 वनडे मैचों में 1231 चौकों दर्ज हैं. इस मामले में वह चौथे नंबर पर हैं. पोंटिंग के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम 287 मैचों में 1162 चौके दर्ज हैं. इस मामले में गिली का नंबर पांचवा है.

सचिन तेंदुलकर के इन्हीं आंकड़ों को देखते हुए कहा जा सकता है कि जो उनके इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा वो क्रिकेट का पितामाह कहलाएगा. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक चौके लगाने के रिकॉर्ड के लिए अभी दशकों लग जाएंगे. क्योंकि इस रिकॉर्ड के आसपास कोई नहीं जो क्रिकेट खेल रहा हो.

ये भी पढ़ेंः इस खिलाड़ी को मिला बेस्ट वनडे प्लेयर का अवॉर्ड, एक साल में किए हैं इतने कारनामे

जिस तरह सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने के रिकॉर्ड है वैसे ही सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम है. शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे मैचों में 351 छक्के लगाए हैं. इसके बाद 275 छक्कों के साथ वेस्ट इंडीज के दिग्गज क्रिस गेल का नाम है, जो दूसरे नंबर पर हैं.

First published: 9 August 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी