Home » क्रिकेट » sanath jayasuriya Former Sri Lanka captain and opner unable to walk suffering from knee problem, now walk with crutches
 

वनडे का तूफानी ओपनर आज वैशाखी पर चलने को है मजबूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2018, 13:34 IST

श्रीलंका की क्रिकेट टीम इस समय बेहद बुरे दौर से गुजर रही है. कभी दुनिया की सबसे मजबूत टीम आज अपने पुराने दिनों में लौटने की कोशिश कर रही है, पर उसकी सबसे बड़ी परेशानी उसके पास अच्छे खिलाड़ियों का टोटा है. श्रीलंका की टीम के साथ-साथ श्रीलंका की टीम के दिग्गज खिलाड़ियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

श्रीलंका के पूर्व ओपनर बल्लेबाज सनथ जयसूर्या जिन्हें कभी दुनिया के सबसे खतरनाक तूफानी बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था. उनकी हालत इस समय बेहद ख़राब है. जयसूर्या ने वनडे इंटरनेशनल में ओपनिंग करते हुए खेल की परिभाषा बदल दी थी. जहां बल्लेबाज शुरू में पिच पर टिककर खेलने में विश्वास रखते थेय वहीं जयसूर्या ने बल्लेबाजों की लय खराब करन के लिए पहली गेंद से बॉल को ब्राउंडी पर भेजना शुरू कर दिया. 

1996 के विश्व कप में सनत जयसूर्या का ये गेम प्लान काफी सक्सेस रहा था. ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर श्रीलंका ने 1996 में विश्व कप खिलाब हासिल किया था. किसी को श्रीलंका से ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी. इंडिया को भी श्रीलंका ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में सेमीफाइनल में बड़ी मात दी थी. इसके बाद ये रणनीति हर देश ने अपनानी शुरू कर दी है.

जयसूर्या इस समय घुटनों की बीमारी से पीड़ित हैं. श्रीलंकाई समचार पत्र 'सीलोन टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, "श्रीलंका के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज जयसूर्या को घुटनों की समस्या की वजह से उन्हें बैसाखी का सहारा लेकर चलना पड़ रहा है." इस बीमारी से निजात पाने के लिए उनके घुटने का ऑपरेशन जल्द होगा.

जयसूर्या इस समय ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब एक महीने वहां रहकर जयसूर्या घुटने की सर्जरी करवाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस ऑपरेशन के बाद वो दोबारा अपने पैरों में खड़े हो सकेंगे और इसके लिए उन्हें वैशाखी की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

48 साल के जयसूर्या ने साल 2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इसके बाद वो बार श्रीलंका क्रिकेट की चयन समिति के चेयरमैन भी रह चुके हैं. उनके कार्यकाल विवोदों से भरा रहा. साल 2017 में जयसूर्या ने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के हाथों श्रीलंका टीम की बुरी हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

First published: 5 January 2018, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी