Home » क्रिकेट » Sania Mirza and Shoaib Malik's son Izhan Mirza have got Indian citizenship
 

कंफर्म: सानिया और शोएब के बेटे को मिली इस देश की नागरिकता, यहां के होंगे निवासी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2018, 17:06 IST

भारतीय टेनिस स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने मंगलवार को बेटे को जन्म दिया था. इस बात की जानकारी सानिया के पति और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने सोशल मीडिया के माध्यम से फैंस के साथ शेयर की. जहां एक तरफ सभी लोग बधाई देने में लगे हुए थे वहीं कुछ लोग उनके बेटे इजान मिर्जा मलिक की नागरिकता को लेकर सवाल कर रहे था. हालांकि अब उनकी नागरिकता को लेकर फैसला हो गया है और डेप्युटी पासपोर्ट ऑफिसर (भारत) ने सब कुछ क्लीयर कर दिया है.

 

बांग्लादेश की क्रिकेट वेबसाइट बीडीक्रिकटाइमडॉटकॉम की खबर के मुताबिक डेप्युटी पासपोर्ट ऑफिसर सुबोध कुमार ने इस बात पर का फैसला कर दिया है. सुबोध ने कहा, "नवजात के मां-बाप को उसका नाम गृह मंत्रालय में दर्ज कराना होगा, तभी वह भारतीय नागरिकता और पासपोर्ट का हकदार होगा. अगर मां-बाप अलग-अलग देशों से हैं तो ऐसे में बच्चे को इंडियन पासपोर्ट मिल जाता है, यदि बच्चा इंडिया में जन्म लेता है."

इस पूरे प्रकरण में सुबोध ने आगे बताया हुए कहा , " पहले ऐसा था लेकिन अब नियम बदल गए हैं. अब, बच्चे का नाम गृह मंत्रालय में दर्ज करना होगा, तभी उसे इंडियन पासपोर्ट मिल सकता है." हालांकि कुछ देशों के साथ डुअल-नेशनलिटी का एंग्रीमेंट साइन होता है लेकिन पाकिस्तान और भारत का नहीं है. इस हिसाब से इज़हान को अपने पिता के देश की नागरिकता नहीं मिल सकती है.

ये भी पढे़ं: आज ही के दिन रोहित बने थे 'हिटमैन', छक्कों की बारिश करके उधेड़ी थी ऑस्ट्रेलिया की बखिया

First published: 2 November 2018, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी