Home » क्रिकेट » Sardar Patel Motera Stadium World's Largest Cricket Stadium
 

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, उसकी खासियत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 17:33 IST

Sardar Patel Motera Stadium World's Largest Cricket Stadium: साल 1987 में गुजरात के जिस सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे, जिस मैदान पर कपिल देव (Kapil Dev) ने रिचर्ड हैडली के टेस्ट क्रिकेट में 432 विकेट लेने को तोड़ा था, साल 2017 में स्टेडियम को जमींदोज कर दिया गया और इस स्टेडियम का पुनर्निर्माण कराया गया.

यह स्टेडियम में दोबारा से बनकर तैयार है और साल 1983 से 2014 कई इतिहात रचते देख चुका यह स्टेडियम एक बार फिर अपने भव्यरूप में खड़ा है. 24-25 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जो बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार भारत दौर पर आ रहे हैं वो इस स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे.

सरदार पटेल स्टेडियम में के पुराने स्टेडियम में 1983 से 2014 के बीच 12 टेस्ट और 24 वनडे मैच खेले गए जिसमें 2011 में विश्व कप और 2006 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के संस्करण के मुकाबले भी शामिल है.

सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में जब क्रिकेट प्रेमियों के लिए अपने दरवाजे खोलेगा तो यह दर्शकों की बैठने की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा. मोटेरा स्टेडियम ने पुननिर्माण में करीब 800 करोड़ रुपये की लागत आई है. दर्शकों की बैठने की क्षमता के हिसाब से अभी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम हैं जिसमें 100,024 लोग एक बार में बैठ कर मैच देख सकते है. मोटेरा स्टेडियम में एक बार में करीब 1,10,000 दर्शकों की बैठने की क्षमता है.

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संचालित मोटेरा स्टेडियम में दो छोटे क्रिकेट मैदान, चार लॉकर रूम, 75 कॉर्पोरेट बॉक्स और जीसीए सदस्यों के लिए एक क्लब हाउस के साथ एक मुख्य क्रिकेट मैदान होगा. इतना ही नहीं पहले सरदार पटेल स्टेडियम में एक एंट्री पाइंट था लेकिन इस नए स्टेडियम में तीन एंट्री पाइंट है.

इसमें क्लब के 55 कमरे होंगे इसके अलावा रेस्तरां, ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूल, व्यायामशाला और पार्टी क्षेत्र भी है. विशाल स्टेडियम में क्रिकेट अकादमी और इनडोर अभ्यास पिचें भी होंगी. इतना ही नहीं इस स्टेडियम को पुननिर्माण के दौरान इस बात का खास ख्याल रखा गया कि स्टेडियम में मौजूद दर्शक को व्यू ब्लॉक की समस्या ना हो. इसके लिए स्टेडियम को खास तौर पर डिजायन किया गया है.

जब धोनी को देख घूरने लगा बाघ, माही ने बताया आगे क्या हुआ

पांचवी बेटी के पिता बने शाहिद अफरीदी, लोगो बोले-क्या महिला क्रिकेट टीम बनाओगे?

First published: 15 February 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी