Home » क्रिकेट » Sarfaraz Ahmed joins MS Dhoni in elite list of wicketkeeper-captains
 

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने हासिल किया खास मुकाम, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले पाकिस्तानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2019, 21:17 IST

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार को खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और निर्धारित 50 ओवरों में 297 रनों का स्कोर खड़ा किया.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे मुकाबले में जैसे ही पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने मैदान पर कदम रखा वैसे ही उन्होंने एक खास मुकाम हासिल कर लिया. सरफराज अहमद ऐसे पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर हैं जिन्होंने 50 से अधिक वनडे मुकाबलों में टीम की अगुवाई की है.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी विश्व के एक मात्र ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने 200 वनडे मुकाबलों में टीम का नेतृत्व किया हो. वहीं अब सरफराज धोनी के बाद सबसे ज्यादा मुकाबलों में अपनी टीम की अगुवाई करने के मामले में विश्व के दूसरे विकेटकीपर है.

धोनी ने भारत के लिए 200 वनडे मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान भारतीय टीम को 110 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 74 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान पांच मैच चाई रहे जबकि 11 मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया. साल 2011 में धोनी की कप्तानी में ही टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था.

दूसरी तरफ अगर पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद की बात करें तो उनकी अगुवाई में टीम ने 50 वनडे खेले हैं जिसमें उसे 27 में जीत मिली है जबकि 20 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

वहीं विश्व कप के 12वें संस्करण में सरफराज की कप्तानी में ही टीम थीलेकिन इस दौरान टीम ने काफी खराब प्रदर्शन किया. जिस टीम को विश्व कप के दावेदारों में से एक माना जा रहा था वो सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. भारत के खिलाफ हुए मुकाबले में तो सरफराज अहमद को मैच के दौरान उबासी लेते हुए देखा गया था.

पाकिस्तान और श्रीलंंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का यह आखिरी मुकाबला है.दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला बारिश के कराण रद्द हुआ था जबकि दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने 67 रनों से श्रीलंका को हराया था.

रोहित शर्मा ने शतक जड़ रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

First published: 2 October 2019, 21:17 IST
 
अगली कहानी