Home » क्रिकेट » Sarfaraz Ahmed Scores A First-class Hundred After 5 Years
 

कप्तानी से हटाए जाने के बाद सरफराज अहमद ने किया कमाल, पांच साल बाद जड़ा शतक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2019, 18:48 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण( World Cup 2019) में पाकिस्तानी टीम(Pakistan Cricket Team) के खराब प्रदर्शन के बाद सरफराज अहमद(Sarfaraz Ahmed) को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड(Pakistan Cricket Board) ने टेस्ट और टी20 की कप्तानी से हटा दिया था. दरअसल, सरफराज अहमद के नेतृत्व में पाकिस्तानी टीम विश्व कप के 12वें संस्करण में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी.

विश्व कप के बाद पाकिस्तान ने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंकाई(Pakistan Vs Sri Lanka T20 Series) जैसी कमजोर टीम के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज खेली थी. टी20 क्रिकेट में नंबर एक टीम पाकिस्तान को उससे कमजोर टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में हरा दिया था. इसके बाद सरफराज अहमद के खिलाफ कड़ा फैसला लेते हुए उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था.


 

इतना ही नहीं पाकिस्तानी टीम अभी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई हुई है. जहां उसे दो टेस्ट मैच की सीरीज(Australia vs Pakistan Test Series) का दूसरा मुकाबला खेलना है. सरफराज अहमद को इस टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है. टीम के ड्राप होने के बाद सरफराज अहमद कायेद आजम ट्रॉफी में खेल रहे है. जहां उन्होंने पांच साल के लंबे अंतराल के बाद शतक जड़ा है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वनडे टीम के कप्तान विकेटकीपर-बल्लेबाज सरफराज ने कायेद आजम ट्रॉफी में सिंध की तरफ से खेलते हुए वेस्टर्न पंजाब के खिलाफ शतकीय पारी खेली है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 155 मैचों में यह सरफराज का 11वां शतक है. सरफराज अहमद के बल्ले से आखिरी शतक साल 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था. सरफराज अहमद ने वेस्‍टर्न पंजाब के खिलाफ 174 गेंदों पर 13 बाउंड्री की मदद से 131 रनों की पारी खेली.

 

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्‍टर्न पंजाब ने पहली पारी में 517 रन स्कोर बोर्ड पर टांग दिए. जिसके बाद सरफराज की पारी के दम पर सिंध ने इस मुकाबले में वापसी की. इस दौरान सरफराज अहमद को फवाद आलम का भी साथ मिला. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के 278 रनों की साझेदारी हुई.

सधी हुई पारी खेलकर मुकाबले में अपनी टीम की वापसी करवाई. वेस्‍टर्न पंजाब ने पहली पारी में 517 रन बना दिए थे, जिसके बाद सरफराज ने अपनी टीम की वापसी करवाई. सिंध के खिलाफ शतक ठोकने के बाद सरफराज ने कहा,'वह इस तरह की बड़ी पारी का इंतजार कर रहे थे, क्याेंकि ऐसी पारी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है.'

सरफराज अहमद ने काफी सालों तक पाकिस्तानी की अगुवाई की है. हालांकि बतौर कप्तान उनके नाम एक भी शतक नहीं है. सरफराज अहमद ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ तीन शतक लगाए हैं और ये शतक भी उनके कप्तान बनने से पहले आए है.

First published: 28 November 2019, 18:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी