Home » क्रिकेट » Sehwag Follows Sachin's Footsteps and breaks this record on 8th December 2011,Score 200 runs in ODIs
 

सहवाग ने आज ही के दिन तोड़ा था सचिन का ये एतिहासिक रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 8 December 2017, 13:49 IST

वीरेंद्र सहवाग और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भारत की तरफ से ओपनिंग करते हुए कई शानदार पारियां खेली. इन दोनों बल्लेबाजों ने दुनिया के धाकड़ गेंदबाजों की बॉल को जमकर ब्राउंडी का रास्ता दिखाया. ये दोनों बल्लेबाजों को एक साथ खेलते देखना हर क्रिकेट प्रेमी के लिए बेहद खास होता है.

सहवाग टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों की तरह सचिन तेंदलुकर से बेहद प्रेरित थे. इसका खुलासा वो खुद कई  बार कर चुके हैं. लेकिन सहवाग ने आज के दिन क्रिकेट के भगवान का रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके अलावा उनकी तूफानी पारी की बदौलत भारत ने अपना वनडे मैच का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था.

वीरेंद्र सहवाग ने आज से 6 साल पहले (8 दिसंबर 2011) को आज ही के दिन इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके साथ ही वो वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे. उनसे पहले वन डे क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने का कारनामा सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने किया था. सचिन ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक बनाया था. वो इस मैच में 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

सहवाग ने इस मैच में 149 गेंदों में 219 रन बनाए थे. सहवाग मे अपनी पारी में 25 चौके और सात छक्के मारे थे. सहवाग की विस्फोटक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 418 स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य का पीछा करते हपए वेस्टइंडीज सिर्फ 265 रन ही बना पाई और भारत ने ये मैच 153 रनों से ये मैच जीत लिया.

गौरतलब है कि इसके बाद भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने वनडे मैचों में दो बार दोहरा शतक लगाया है. 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हुए वनडे मैच में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी. अपनी इस धुंआधार पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्‍के मारे थे.

रोहित ने दूसरा दोहरा शतक 13 नवंबर 2014 को लगाया था. ये वनडे में किसी भी खिलाडी़ का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे. रोहित ने अपनी इस तूफानी पारी में 9 छक्के और 33 चौके मारे.

रोहित की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 5 विकेट पर 404 रन बनाए थे. इसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 43.1 ओवर में 251 रन बनाकर आउट हो गई. ये स्कोर रोहित के मैच में अकेले बनाए गए स्कोर से भी कम था.

First published: 8 December 2017, 13:49 IST
 
अगली कहानी