Home » क्रिकेट » Shahid Afridi reveles Ravi Shastri named his nickname Boom Boom Afridi during Commentary
 

जब मैदान में गेंदबाजों को रुला रहे थे शाहिद अफरीदी, तभी रवि शास्त्री को सूझा ये नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2018, 12:02 IST
(File Photo)

पाकिस्तानी टीम में एक ऐसा दिग्गज क्रिकेटर हुआ है जिसने क्रिकेट की दुनिया तहलका मचा के रख दिया. पाकिस्तान के इस तूफानी बल्लेबाज को छक्के उड़ाने का तो शौक था ही साथ में गेंदबाजी का भी शौक था. जब भी ये प्लेयर विकेट लेता था तो इसकी आदत की ये जश्न मनाने के लिए अपने हाथ ऊपर कर देता था.

जी हां, इस पाकिस्तानी तूफान का नाम है शाहिद अफरीदी. शाहिद अफरीदी की बात आज हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हाल ही में उन्होंने एक बड़ा खुलासा किया है. शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इस बात को जगजाहिर कर दिया है कि उनको बूम-बूम अफरीदी नाम किसने दिया था?

वैसे भी 'बूम-बूम' नाम सुनते ही शाहिद अफरीदी की याद आ जाती है. इसी तरह इस बात को जानकर भी आपको हैरानी होगी कि उनको ये नाम किसी पाकिस्तानी नहीं बल्कि भारतीय दिग्गज क्रिकेटर ने दिया था. अब तक शायद खुद अफरीदी और उनको बूम-बूम नाम देने वाले शख्स को पता होगा कि ये नाम किस ने दिया.

देर न करते हुए आपको बता देते हैं कि शाहिद अफरीदी को बूम-बूम नाम किसी और ने नहीं बल्कि भारत के पूर्व कप्तान और इस वक्त टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने दिया था. जी हां, अफरीदी ने खुद इस राज से पर्दा उठाया है और इसका जिक्र उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी किया है.

ट्विटर पर फैन्स से जुड़े शाहिद अफरीदी से जब एक फैन ने पूछा कि उन्हें 'बूम-बूम' नाम किसने दिया? इसके जवाब में शाहिद अफरीदी ने सीधे-सीधे रवि शास्त्री का नाम लिया. बाद में शाहिद अफरीदी को ये नया नाम इस कदर पसंद आया कि उन्होंने अपने बल्ले से लेकर टी शर्ट तक पर ये नाम लिखवा लिया.

दरअसल, रवि शास्त्री उस वक्त कॉमेन्टेटर की भूमिका में थे. इसी दौरान शाहिद अफरीदी के लिए रवि शास्त्री के मुंह से बूम-बूम निकल गया. वैसे भी जिस तरह से रवि शास्त्री किसी खिलाड़ी का महिमा मंडन करते हैं तो ऐसे में स्वाभाविक है कि निश्चित रूप से उस मैच में भी शाहिद अफरीदी ने गेंदबाजों को जमकर उधेड़ा होगा.

आपको बता दें, लंबे समय तक वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम रहा है. शाहिद अफरीदी ने 33 गेंदों में शतक ठोका था. इसके अलावा शाहिद अफरीदी को छक्कों का मास्टर कहा जाता है. अफरीदी ने 398 वनडे में सबसे ज्यादा 351 छक्के लगाए.

इतना ही नहीं शाहिद अफरीदी ने 99 T20 मैचों में 73 छक्के ठोके हैं. वहीं, शाहिद अफरीदी ने 27 टेस्ट मैचों में 52 छक्के लगाए हैं. फिलहाल, शाहिद अफरीदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कई छोटे फॉर्मेट के मैच में खेलते हुए दिखाई पड़ जाते हैं. इन मैचों में भी वह रन बटोरते और विकेट चटकाते रहते हैं.

First published: 29 August 2018, 12:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी