Home » क्रिकेट » Shane Warne Birthday Special: Shane Warne creates A World Record As a Batsman Not as a bowler in Test Cricket
 

बर्थडे स्पेशल: शेन वॉर्न गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी में भी महान थे, बनाया था ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

विकाश गौड़ | Updated on: 13 September 2018, 10:18 IST

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न का आज 49वां बर्थडे है. शेन वॉर्न को हर कोई फिरकी के बादशाह के नाम से जानता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि साल 1993 में उन्होंने एक ऐसी गेंद फेंकी थी जो 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' थी. इतना ही नहीं शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में इतने सारे विकेल लिए हैं कि टीम कई गेंदबाज भी मिलकर इतने नहीं ले पाते.

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई लेग-स्पिनर शेन वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हैं. इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैय्या मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर हैं. मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट चटकाए थे जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

ICC Tweet

शेन वॉर्न के नाम बतौर गेंदबाज कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक वर्ल्ड रिकॉर्ड शेन वॉर्न के नाम बतौर बल्लेबाज भी है. ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट चटकाने वाले शेन वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 3154 रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

शेन वॉर्न के इन 3000 से ज्यादा रनों में एक 99 रनों की पारी भी शामिल है, जिसे हम नर्वस नाइनटीज कहते हैं. बतौर बल्लेबाज यही वो रिकॉर्ड है, जो शेन वॉर्न के नाम है. दरअसल, किसी भी फुल टाइम बोलर के नाम 3000 से ज्यादा टेस्ट रन और इतने विकेट लेने का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड शेन वॉर्न के ही नाम है. 

इतनी ही टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार से ज्यादा रन बिना किसी सेंचुरी के बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शेन वॉर्न के ही नाम है, जिसे अभी तक कोई बोलर या बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया. शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया को आखिर में बल्लेबाजी करते हुए कई मैच जिता चुके हैं. शेन वॉर्न को आखिरी में बड़े शॉट लगाने की क्षमता के लिए जाना जाता है.

शेन वॉर्न का नाम उस समय के खतरनाक टेलएंडर्स में गिना जाता था. शेन वॉर्न के टेस्ट करियर की बात करें तो बतौर स्पिनर उन्होंने 10 बार दस विकेट और 37 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. इसके अलावा बतौर बल्लेबाज वॉर्न 12 अर्धशतक ठोक चुके हैं. टेस्ट में वॉर्न के नाम 353 चौके और 37 छक्के शामिल है.

First published: 13 September 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी