Home » क्रिकेट » Shikhar Dhawan fail to score in last inning in England now he can lost his Test Career because of poor performance
 

टीम इंडिया के इस ओपनर का टेस्ट करियर खत्म, मौका देने से पहले सौ बार सोचेगा टीम मैनेजमेंट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2018, 9:05 IST

टीम इंडिया की इंग्लैंड के खिलाफ पटौदी सिरीज में हालत क्या है, ये किसी से छिपी नहीं है. भारत इस सिरीज में 3-1 से पिछड़ा हुआ है और पांचवे टेस्ट के मौजूदा हालातों को देख लें तो ये मैच भी टीम इंडिया गंवा सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूसरी पारी में भी टीम इंडिया ने तीन विकेट दो रन के स्कोर पर गंवा दिए हैं.

चौथे दिन के खेल के बाद टीम इंडिया के स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन है. टीम इंडिया अभी भी इंग्लैंड द्वारा मिले 464 रन के टार्गेट से 406 रन पीछे हैं. वहीं, अगर स्थिति की बात करें तो पांचवे दिन का खेल टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहने वाला क्योंकि पिच काफी खराब हो चुकी है. बस टीम इंडिया के पास 7 विकेट हैं.

इंग्लैंड की बात करें तो यहां टीम इंडिया वनडे के बाद टेस्ट सिरीज भी बुरी तरह से हार गई है. हालांकि, T20 सिरीज जरूर टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम की थी. वहीं, अगर मौजूदा टेस्ट सिरीज की बात करें तो इस बार गेंदबाजों ने अपना काम किया है लेकिन ज्यादातक बल्लेबाजों ने काफी निराश किया है.

टीम इंडिया में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जो शतक तो क्या अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं. ऐसे में कई खिलाड़ियों के करियर पर सवाल उठना लाजमी हो गया है. इस लिस्ट में टीम इंडिया के ओपनर टॉप पर हैं तो मिडिल ऑर्डर भी उम्मीद के मुताबिक रन नहीं बना पाया है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं दाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन.

शिखर धवन इंग्लैंड दौरे पर फेल होने के मामले में सबसे टॉप पर हैं. शिखर धवन इतनी बुरी तरह से फेल हुए हैं कि उनके टेस्ट करियर पर ब्रेक लग सकता है. इसके ज्यादा चांस हैं कि शायद उनको आगे मौका मिल पाए. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सिरीज में शिखर धवन ने चार टेस्ट मैच खेले हैं.

इन चार मुकाबलों में शिखर धवन शतक तो छोड़ ही दीजिए अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं. शिखर धवन ने चार मैचों की 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 20.25 के औसत से 162 रन बनाए हैं. इस दौरान शिखर धवन सभी पारियों में आउट हुए हैं. इतने रनों के साथ वह इस सिरीज में रनों के मामले में 13वें पायदान पर हैं.

इंग्लैंड और इंडिया के बीच हो रही इस पांच मैचों की टेस्ट सिरीज में शिखर धवन बेस्ट स्कोर 44 रन है. शिखर धवन के पास आखिरी पारी में रन बनाकर अपने करियर को बचाने का मौका था लेकिन वो एक रन बनाकर आउट हो गए और इस तरह उनको मिला आखिरी मौका भी उन्होंने गंवा दिया.

इंग्लैंड दौरे पर बुरी तरह से फेल होने के बाद शिखर धवन के पास टेस्ट करियर बचाने का कोई मौका नहीं है. बता दें कि इंग्लैंड के दौरे पर शिखर धवन एकलौते दाएं हाथ के टॉप ऑर्डर बैट्समैन थे. बावजूद इसके शिखर धवन लगातार फेल साबित हुए हैं, जो कि उनके लिए तो घाटे का सौदा हुआ है साथ में टीम इंडिया के लिए भी नुकसानदायक रहा है.

इस दौरे पर शिखर धवन ने 26, 13, 35, 44, 23, 17, 3 और 1 रन की पारी खेली है. इंग्लैंड दौरे की बात करें तो शिखर धवन स्विंग गेंदबाजी से काफी परेशान रहे हैं. या तो शिखर धवन स्लिप में आउट हुए हैं नहीं तो फिर एलबीडब्ल्यू का शिकार हुए हैं.

शिखर धवन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 34 मैच खेले हैं, जिनकी 58 पारियों में उन्होंने 2315 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका ऐवरेज करीब 41 और हाइएस्ट स्कोर 190 रहा है. शिखर धवन ने इन मैचों में 7 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं.

First published: 11 September 2018, 9:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी