Home » क्रिकेट » Shikhar Dhawan has a Single chance to save his Test Career To score in final inning Against England in 5th Test
 

शिखर धवन के पास है बस एक इनिंग, रन बनाने में फेल हुए तो करियर पर लग जाएगा ब्रेक!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 11:17 IST

टीम इंडिया की इंग्लैंड के खिलाफ पटौदी सिरीज में हालत क्या है, ये किसी से छिपा नहीं है. भारत इस सिरीज में 3-1 से पिछड़ा हुआ है और पांचवे टेस्ट के मौजूदा हालातों को देख लें तो ये मैच भी टीम इंडिया गंवा सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूसरी पारी में इंग्लैंड ने दो विकेट पर 114 रन बना लिए हैं. इसी के साथ मेजबान इंग्लैंड के पास 154 रनों की बढ़त हो गई है. बता दें कि टीम इंडिया इसी सिरीज में 200 से ज्यादा रन चेज नहीं कर पाई है.

टीम इंडिया सिरीज तो पहले ही गंवा चुकी है. ऐसे में अगर ये टेस्ट मैच भी हार गई तो फिर ये सिरीज इंग्लैंड 4-1 के अंतर से जीत जाएगी. इससे पहले वनडे सिरीज भी इंग्लैंड ने 2-1 से अपने नाम की थी. हालांकि, T20 सिरीज टीम इंडिया 2-1 से अंतर से जीती थी. लेकिन मौजूदा टेस्ट सिरीज की बात करें तो इस बार बल्लेबाजों ने काफी निराश किया है, क्योंकि कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो शतक क्या अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं.

इंग्लैंड दौरे पर फेल हुए सबसे बड़े खिलाड़ी हैं शिखर धवन. बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन इंग्लैंड दौरे पर चौथा टेस्ट मैच खेल रहे हैं. शिखर धवन ने अब तक सात पारियों में बल्लेबाजी की है. धवन ने हर बार आउट होकर 18 के करीब के औसत से इस सिरीज में कुल 161 रन बनाए हैं.

शिखर धवन इंग्लैंड और इंडिया के बीच हो रही इस सिरीज में रन बनाने के मामले में 12वें नंबर पर हैं. इतना ही नहीं शिखर धवन का इस सिरीज में बेस्ट स्कोर 44 रन है. एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में शिखर धवन इस सिरीज में 29वें नंबर पर हैं.

ऐसे में शिखर धवन के पास पांचवे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सिर्फ एक मौका है, जिसमें अगर वह रन बनाने में सफल हो पाए तो उनका टेस्ट करियर बच सकता है. बता दें कि इंग्लैंड के दौरे पर शिखर धवन एकलौते दाएं हाथ के टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं. बावदूज इसके वह लगातार फेल साबित हुए हैं.

इस दौरे पर शिखर धवन ने 26, 13, 35, 44, 23, 17 और 3 रन की पारी खेली है. इंग्लैंड दौरे पर शिखर धवन की कमजोरी स्विंग गेंदबाजी रही है, जिससे वह जूझते नजर आए हैं. धवन ज्यादातर स्लिप में आउट हुए हैं. ऐसे में टीम इंडिया के मैनेजमेंट को लग गया है कि शिखर धवन टेस्ट फॉर्मेट के लिए योग्य नहीं है.

लगातार फेल होने की वजह से इंग्लैंड दौरे के बाद उन्हेें शायद टीम में शामिल ही नहीं किया जाएगा. धवन की जगह पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ले सकते हैं. वैसे भी रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं. इसके लिए वह पहले ही कह चुके हैं.

शिखर धवन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 34 मैच खेले हैं, जिनकी 57 पारियों में उन्होंने 2314 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका ऐवरेज 41.32 और हाइएस्ट स्कोर 190 रहा है. शिखर धवन ने इन मैचों में 7 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं.

First published: 10 September 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी