Home » क्रिकेट » Shoaib Akhtar Birthday: Shoaib Akhtar cheating Sachin Tendulkar Run Out Controversy during Kolkata Test
 

शोएब अख्तर ने चीटिंग से सचिन को किया रन आउट तो गुस्साए दर्शकों ने पाकिस्तानियों का किया ये हाल

विकाश गौड़ | Updated on: 13 August 2018, 13:06 IST
(File Photo)

रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम कुछ ऐसा लगता है कि कोई एक्सप्रेस ट्रेन होगी. लेकिन ऐसा है नहीं. ये नाम एक गेंदबाज का है जिसने क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. जी हां, हम बात कर रहे हैं रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से फेमस तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की, जिन्होंने क्रिकेट की इतिहास की सबसे तेज गेंद(161.3 किलोमीटर प्रति घंटा) फेंकने के अलावा कई विवाद भी अपने नाम किए हैं.

आज रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर का जन्मदिन है. 43वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे शोएब अख्तर के नाम एक ऐसी कॉन्ट्रोवर्सी दर्ज है, जिसकी वजह से पूरी पाकिस्तान टीम को भारत में शर्मसार होना पड़ा था. ये साल था 1999 जब पाकिस्तान की टीम भारत आ सकती थी और टीम इंडिया बेझिझक पाकिस्तान जा सकती थी. लेकिन अब राजनीतिक विवादों के चलते ऐसा नहीं हैं कि दोनों टीम द्विपक्षीय सिरीज भी खेल सकें.

File Photo

अब आपको बताते हैं वो किस्सा जिसकी वजह से शोएब अख्तर ही नहीं बल्कि पूरी पाकिस्तानी टीम को चीटर..चीटर सुनना पड़ा था. साल था 1999 महीन फरवरी और तारीख 19 इस दिन इंडिया और पाकिस्तान के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर टेस्ट मैच खेला गया. इसी मैच में जब टीम इंडिया के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के साथ कुछ ऐसा हुआ था कि ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बैठे दर्शक उग्र हो उठे थे.

ये भी पढ़ेंः जब दिलीप सरदेसाई ने वेस्टइंडीज के खूंखार गेंदबाजों के छक्के छुड़ाकर बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, क्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर के साथ शोएब अख्तर ने कुछ ऐसा गलत काम किया जिसे दर्शक बर्दाश्त नहीं कर पाए. इस मैच में सचिन तेंदुलकर को गलत रनआउट दे दिया गया. गलती सचिन की नहीं बल्कि शोएब अख्तर की थी क्योंकि वो उनके बीच में आ गए थे. बस यही बात थी कि स्टेडियम में मौजूद भारतीय समर्थक और सचिन के फैन नाराज हो गए.

File Photo

ये मुकाबला एशियन टेस्ट चैंपियशिप का था, जिसमें भारत के सामने पाकिस्तान ने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का लक्ष्य रखा था. इसी पारी के 43वें ओवर में सचिन 9 रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रन आउट हो गए. हुआ कुछ ये था कि सचिन क्रीज तक पहुंचने ही वाले थे शोएब अख्तर उनसे टकरा गए. बाद में पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अपील कर दी तो सचिन को रन आउट दे दिया गया.

ये भी पढ़ेंः टेस्ट क्रिकेट का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जो सचिन, सहवाग या विराट के नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के नाम है

थर्ड अंपायर ने सचिन तेंदुलकर को रन आउट तो दे दिया लेकिन जब रीप्ले गौर से देखा गया तो उसमें साफ पता चल रहा था कि शोएब अख्तर जान-बूझकर सचिन से टकराए हैं. फिर क्या सचिन के रन आउट होने के बाद स्टेडियम में बैठे दर्शक पाकिस्तानी क्रिकेटरों पर पानी की बोतलें फेंकने लगे. इतना ही नहीं दर्शकों ने स्टेडियम को पाकिस्तानी चीटर...पाकिस्तानी चीटर के नारों से गूंजायमान कर दिया.

वहीं, जब हालात बेकाबू होने लगे तो खुद सचिन तेंदुलकर मैदान पर आए. इस दौरान सचिन ने दर्शकों से शांत रहने के लिए कहा, लेकिन दर्शक अपनी जिद पर अड़े रहे. इस वजह से मैच उस दिन रोका गया और टेस्ट के आखिरी दिन खाली स्टेडियम में यह मैच खेला गया, जिसमें भारत को 46 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और पाकिस्तान के वसीम अकरम थे.

First published: 13 August 2018, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी