Home » क्रिकेट » Shoaib Malik Announce retirement from ODIs after 2019 World Cup
 

पाकिस्तान के इस दिग्गज क्रिकेटर ने किया वनडे से संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेगा आखिरी मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2018, 10:06 IST

पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक ने वनडे करियर से रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया है. शोएब मलिक द्वारा एकाएक किए संन्यास के ऐलान के बाद सभी लोग चौंक गए हैं. हालांकि, शोएब मलिक अगले साल इंग्लैंड और वेल्स की सरजमीं पर होने वाले वर्ल्ड कप 2019 के लिए उपलब्ध रहेंगे.

शोएब मलिक ने सोमवार को अपने संन्यास की घोषणा की है और बताया है कि वह वर्ल्ड कप 2019 तक टीम के साथ जुडे रहेंगे. हालांकि, शोएब मलिक T20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहेंगे और उनकी फिटनेस और फॉर्म बरकरार रही तो. बता दें कि शोएब मलिक अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं.

साल 199 में शारजाह में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे में डेब्यू करने वाले शोएब मलिक ने इस बात का निर्णय तब लिया जब वह जिम्बावे टूर के लिए लाहौर से रवाना हो रहे थे. बता दें कि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और जिम्बावे के साथ T20 ट्राई सिरीज खेलनी है उसके बाद पाकिस्तानी टीम को जिम्बावे के साथ 5 मैचों की वनडे सिरीज खेलनी है.

इस दौरान प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान शोएब मलिक ने अपने संन्यास का ऐलान किया. शोएब मलिक ने कहा, "वर्ल्ड कप 2019 मेरे लिए 50 ओवर की क्रिकेट यानी वनडे क्रिकेट का लास्ट इवेंट है. लेकिन अगर में फिट रहा और फॉर्म में रहा तो T20 क्रिकेट खेलता रहूंगा."

शोएब मलिक का वनडे करियर

शोएब मलिक के वनडे करियर की बात करें तो वह फिलहाल 7000 रन के जादुई आंकड़े से महज 25 रन दूर है. शोएब मलिक ने अब तक खेले 261 मैचों में 35.22 की शानदार औसत से 6975 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 9 शतक और 41 अर्धशतक शामिल हैं. इस बीच उनका हाईएस्ट स्कोर 143 रन रहा है.

वहीं, अगर गेंदबाजी की बात करें तो शोएब मलिक ने 261 मैचों में से कुल 202 मैचों में खुद को बतौर ऑलराउडंर अपनाया है. इस दौरान उन्होंने 38.65 की औसत से 154 विकेट चटकाए हैं. बॉलिंग में शोएब मलिक का बेस्ट परफॉर्मेंस 19 रन देकर 4 विकेट रहा है. शोएब मलिक ने साल 2015 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था. 

साल 2007 में जब पाकिस्तान मेजबान वेस्ट इंडीज और आयरलैंड से हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी तो इंजमाम-उल-हक की जगह शोएब मलिक को टीम की कमान सौंप दी गई. बाद में चलकर शोएब मलिक ने सभी फोर्मेट के 56 मैचों में कप्तानी जिसमें से उनको 36 में जीत वहीं 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

वहीं, साल 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले शोएब मलिक से जब पूछा गया कि क्या वो टेस्ट क्रिकेट को मिस करत हैं तो उन्होंने कहा, "खिलाड़ी को तब तक टेस्ट खेलना चाहिए जब तक वह खुद को इस लायक फिट नहीं समझता क्योंकि ये फोर्मेट पांच दिन चलने वाला है."

सानिया-शोएब की लव स्टोरी और फिर शादी

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक की लव स्टोरी की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में हुई जब वह एक रेस्टोरेंट में मिले. सानिया मिर्जा ने ऑटोबायोग्राफी ‘Ace against Odds’ में शोएब मलिक से मुलाकात और फिर शादी के बारे में जिक्र किया है.

वहीं, अगर दोनों की शादी की बात करें तो शोएब मलिक ने अपनी पहली पत्नी आयशा सिद्दीकी(हैदराबाद) को तलाक दिया क्योंकि उनको सानिया मिर्जा से शादी करनी थी. आखिरकार, साल 2010 में 12 अप्रैल को शोएब और सानिया ने हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में इस्लामिक वेडिंग सेरेमनी के अनुसार निकाह किया.

First published: 26 June 2018, 9:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी