Home » क्रिकेट » Shubhman Gill may take palace of Rohit Sharma as opener
 

इस बल्लेबाज के कारण टूट सकता है रोहित शर्मा का सपना, दे रहा है कड़ी टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2019, 13:20 IST

गुरूवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. यह टीम कमोवेश वैसी है जैसी वेस्टइ्ंडीज के खिलाफ थी. हालांकि कुछ बदलाव जरूर हुए है. केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा को मौका दिया गया है. जबकि युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया है.

वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम ने तो काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन राहुल बतौर ओपनर बल्लेबाज विफल रहे थे. जिसके कारण उनकी जगह टीम में इस बार रोहित शर्मा को जगह दी गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का ऐलान करने के दौरान भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता एम एस के प्रसाद ने साफ किया था कि रोहित को बतौर ओपनिंग बल्लेबाज मौका दिया जाएगा.

रोहित शर्मा ने साल 2007 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि वो टेस्ट में उतने सफल नहीं हो पाए जितना वो वनडे और टी20 क्रिकेट में हैं. माना जा रहा है कि रोहित टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग कर सकते है. लेकिन उनको टक्कर देने के लिए 20 साल के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल मौजूद है. शुभमन गिल अभी शानदार फार्म में चल रहे है. 

शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज दौरे पर गई इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दोहरा शतक ठोका था. वहीं दक्षिण अफ्रीक ए के खिलाफ हुए तीन दिविसिय मैच में उन्होंने पहली पारी में  90 रन बनाए थे.

साल 2018 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के उपकप्तान शुभमन गिल का फर्स्ट क्लास मुकाबलों का रिकॉर्ड काफी बेहतर है. शुभमन गिल ने 15 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 72.15 की औसत से 1443 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और आठ अर्धशतक भी जमाए है.

के एल राहुलल बीते 15 टेस्ट पारियों में बतौर ओपनर रन बनाने नें नाकाम रहे है, जिस कारण रोहित और शुभमन को मौका दिया गया है. रोहित ने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए कभी टेस्ट में ओपनिंग नहीं करी है ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि टीम मैनजमेंट और कप्तान मिलकर क्या निर्णय लेते है और किस खिलाड़ी को ओपनिंग का चांस दिया जाता है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 साल के इस खिलाड़ी को मिली जगह, तोड़ा था गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

First published: 13 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी