Home » क्रिकेट » Sophie Devine records fastest century in women's T20 cricket
 

Video: न्यूजीलैंड की कप्तान ने किया कमाल, सिर्फ 36 गेंदों पर ठोक दिया शतक, ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 13:23 IST

न्यजीलैंड महिला टी20 क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने सुपर स्मैश टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में इतिहास रचते हुए सिर्फ 36 गेंदों में ही शतक ठोक दिया है. इसके साथ ही न्यूजीलैंज की दिग्गज बल्लेबाज सोफी महिला टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई है. इतना ही नहीं सोफी न्यूजीलैंड के घरेलू सुपर स्मैश टूर्नामेंट में (महिला या पुरूष) सबसे तेज शतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई है.

सोफी डिवाइन ने गुरूवार को डुनेडिन में वेलिंगटन की तरफ से खेलते हुए ओटैगो के खिलाफ सिर्फ 36 गेंदों में ही शतक ठोक दिया. सोफी ने इस मैच में 38 गेंदों पर 108 रनों नाबाद पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और 9 छक्के आए. सोफी ने अपना शतक पूरा करने के लिए 36 गेंदे खेली और उन्होंने सात चौके और नौ छक्के लगाए.


सोफी की इस पारी के दम पर वेलिंग्टन ने 129 रनों का लक्ष्य केवल 8.4 ओवर में हासिल कर लिया और इस मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की है. इस दौरान टीम का रन रेट 15.59 का रहा. ओटैगो ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 128 रन बनाए. ओटैगो के लिए इस मुकाबले में हेले जेन्सेन ने 26 गेंदों पर 35 रन बनाए.

 

सोफी डिवाइन ने अपनी इस पारी से कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. सोफी ने महिला क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाकर वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मुकाबले में सिर्फ 38 गेंदों पर शतक ठोक दिया था. इसके साथ ही सोफी महिला टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई है.

महिला टी20 क्रिकेट में सुजी बेट्स और एलिसा हीली ने पांच-पांच शतक लगाए हैं. वहीं साल 2020 की शुरुआत के बाद सोफी का यह चौथा टी 20 शतक भी है. सोफी ने बीते साल इसी टूर्नामेंट में शतक लगाया था, इसके बाद उन्होंने फरवरी 2020 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, और नवंबर में डब्ल्यूबीबीएल में पर्थ महिला बिग बैश लीग में पर्थ के लिए शतकीय पारी खेली थी.

IND vs AUS 4th Test: ऑस्ट्रेलिया ने किया प्लेइंग इलेवन का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

First published: 14 January 2021, 12:59 IST
 
अगली कहानी