Home » क्रिकेट » Sourav Ganguly 4 consecutive man of the match against Pakistan in Sahara Cup 1997
 

जब गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ रचा था इतिहास, सिरीज में लगातार 4 बार किया था ये कारनामा

विकाश गौड़ | Updated on: 8 July 2018, 14:26 IST

टीम इंडिया को जीत की आदत लगवाने वाले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से फेमस सौरव गांगुली के नाम तमाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जो कोई नहीं बना सकता. ऐसा ही एक वाकया है साल 1997 का जब भारत पाकिस्तान के साथ कनाडा में सहारा कप खेल रहा था.

साल 1996 से 2000 तक के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हर एक साल एक सहारा कप(5 मैचों की सिरीज) के लिए करार हुआ था. भारत-पाकिस्तान ने इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप, ट्रांस वर्ल्ड इंटरनेशनल और ईसपीएन के साथ मिलकर ये योजना तैयार की थी लेकिन 3 साल(1996-98) चलने के बाद ये करार कश्मीर मुद्दे की वजह से टूट गया.

लेकिन इस बीच जो तीन सहारा कप हुए वो काफी मजेदार रहे. पहले साल (1996) जहां टीम की कमान सचिन तेंदुलकर के हाथों में थी तो उस दौरान भारत को 3-2 से ये कप गंवाना पड़ा था. लेकिन जैसे ही साल बदला और फिर कनाडा में सहारा कप हुआ तो इस बार टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों में थी. 

ये भी पढ़ेंः माही स्पेशलः धोनी को देखते ही याद आता है 'बाहुबली', जिसे दुनिया में कोई नहीं हरा सकता

गांगुली न सिर्फ भारत को सहारा कप जिताया बल्कि खुद भी अपने साथ एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज करा गए. साल 1997 में भारत ने पाकिस्तान को 4-1 से करारी मात दी थी. इस कप के सभी पांच मैचों में भारत के खिलाड़ी ही मैन ऑफ द मैच और फिर मैन ऑफ द सिरीज रहे. बता दें कि इस कप में 15 मैचों में से 8 पाकिस्तान और 7 इंडिया ने जीते थे. 

दरअसल, इस सिरीज के पांच मैचों में मिले पांच मैन ऑफ द मैच खिताब भारत(एक अजय जड़ेजा) के खाते में गए जिनमें से चार मैन ऑफ द मैच कप्तान सौरव गांगुली के हिस्से में आए. इतना ही नहीं सहारा कप 1997 के आखिरी मैच को पाकिस्तान ने जीता. उस मैच में भी सौरव गांगुली को मैन ऑफ द मैच मिला. हालांकि, इसके बाद खेले गए कप को भारत हार गया था.

ये भी पढ़ेंः वीरू का 'दादा' के बर्थडे पर दिलकस अंदाज, 4 तस्वीरें शेयर कर लिखी ये बातें

इस सिरीज के दूसरे मैच में सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर का बॉलिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इस मैच में उन्होंने पाकिस्तान के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इस मुकाबले में गांगुली ने अपने कोटे के निर्धारित 10 ओवर फेंकते हुए मात्र 16 रन खर्चे थे. वहीं, सहारा कप में खेले कुल 10 मुकाबले में गागुंली के नाम 5 मैन ऑफ द मैच दर्ज हैं.

First published: 8 July 2018, 14:26 IST
 
अगली कहानी