Home » क्रिकेट » Sourav Ganguly was a right-handed batsman in early cricketing days
 

जन्मदिन विशेष: शुरूआत में दाएं हाथ के बल्लेबाज थे सौरव गांगुली, इस कारण बन गए लेफ्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2020, 20:58 IST

भारतीय क्रिकेट के दादा यानि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का आज जन्मदिन है. सौरव गांगुली भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं, इसमें किसी को कोई शक नहीं होगा. सौरव गांगुली के कप्तान रहते ही टीम इंडिया (Team India) ने विदेशी सरजमीं पर जीतने की शुरूआत की थी.

सौरव गांगुली के कप्तान रहते ही टीम में कई खिलाड़ी आए, जिसमें युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, हरभजन सिंह जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल है. सौरव गांगुली बतौर कप्तान ही सफल नहीं रहे, वो बतौर बल्लेबाज भी सफल थे और उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाएं हाथे से बल्लेबाजी करने वाले गांगुली, असर में लेफ्टी नहीं है और जब उन्होंने शुरूआत में क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब भी वो लेफ्टी नहीं थे.


सौरव गांगुली शुरूआत में क्रिकेटर नहीं बल्कि एक फुटबॉलर बनना चाहते थे, लेकिन उनका परिवार चाहता था कि वो पढ़ाई पर ध्यान दें. ये वो समय था जब सौरव गांगुली के भाई को स्नेहाशीष गांगुली बंगाल क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना चुके थे और अपने बड़े भाई के कहने पर ही उन्होंने क्रिकेट अकादमी में दाखिला लिया.

 

सौरव गांगुली को क्रिकेट अकादमी में दाखिला तो मिल गया लेकिन उनके माता पिता उनके खेल को लेकर गंभीर नहीं थे. इसी कारण उन्हें अपनी क्रिकेट कीट भी नहीं मिली थी.

ऐसे में सौरव गांगुली ने इसका हल निकाला और उन्होंने बाएं हाथ से खेलने की शुरूआत की, ताकि बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में गांगुली उनका उपयोग कर सकें भाई का क्रिकेट कीट का प्रयोग कर सके. इस दौरान शायद उन्होंने कभी खुद नहीं सोचा होगा कि वो एक दिन इतने बड़े बल्लेबाज बन जाएंगे.

सौरव गांगुली ने बतौर बल्लेबाज कई रिकॉर्ड अपने नाम किए है. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन बनाने वाले को एकमात्र बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. साल 1999 में उन्होंने एक साल में 1767 रन बनाए थे. इतना ही नहीं बतौर बाएं हाथ के बल्लेबाज वो भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

धोनी ने साक्षी को शादी के लिए ऐसे किया था प्रपोज, तब होटल मैनेजमेंट करती थीं मिस माही

First published: 8 July 2020, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी