Home » क्रिकेट » South Africa all out on 73 runs after 2002 and Sri Lanka won Galle test by 278 runs 
 

16 साल बाद साउथ अफ्रीका ने फिर दोहराया शर्मनाक इतिहास, श्रीलंका ने 278 रनों से जीता मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 13:14 IST
(Sri Lanka Board Twitter )

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सिरीज का पहला टेस्ट मैच गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. इस मैच को मेजबान श्रीलंका ने 278 रनों से जीत लिया और सिरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इसी मैच के दौरान ऐसा कुछ हुआ कि साउथ अफ्रीका नाम फिर से 16 साल बाद एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

दरअसल, इस मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ किगासो रबाड़ा की शानदार गेंदबाजी(50 रन देकर 4 विकेट) की बदौलत 287 रन बना पाई. इसमें श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने की नाबाद 158 रन की पारी भी शामिल थी.

इसके बाद 288 रन लक्ष्य से आगे और बढ़त बनाने के लिए साउथ अफ्रीका टीम बल्लेबाजी करनी उतरी लेकिन पूरी टीम 130 रन भी नहीं बना पाई. पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम दिलरुबा परेरा की घातक गेंदबाजी(46 रन देकर 4 विकेट) की बदौलत 126 रन पर ढेर हो गई.

ये भी पढ़ेंः गौतम गंभीर ने कोहली को दी सलाह, कहा- इस अनुभवी खिलाड़ी को 4 नंबर पर खिलाओ

इस तरह से मेजबान श्रीलंका को 161 रनों की बेशकीमती बढ़त मिल गई. इसके बाद श्रीलंका ने अपनी इस बढ़त के बाद आगे खेलना शुरू किया तो दूसरी पारी में 190 रन बनाए. इस पारी में भी टीम ऑलआउट हो गई. इस पारी में साउथ अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज ने चार और रबाड़ा ने तीन विकेट लिए.

लिहाजा, मेहमान टीम साउथ अफ्रीका को 352 रन का लक्ष्य मिला. इस विशाल स्कोर का पीछा करते हुए फॉफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली प्रोटियाज टीम महज 73 रन पर ऑलआउट हो गई. बता दें कि साउथ अफ्रीका के बैटिंग ऑर्डर में हासिम अमला, कप्तान डुप्लेसी और क्विंटन डिकॉक जैसे बल्लेबाज हैं.

ये भी पढ़ेंः फ्रांस को FIFA World Cup जिताने वाली टीम में थे आधे से ज्यादा 'बाहरी'

लेकिन, साउथ अफ्रीका इन सभी दिग्गज बल्लेबाजों की दिलरुबा परेरा के सामने एक नहीं चल पाई. यही कारण रहा कि पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले परेरा ने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की आधी से ज्यादा(32 रन देकर 6 विकेट) टीम को समेट कर रख दिया. साल 2002 में पाकिस्तान के खिलाफ भी प्रोटियाज 73 रन ढेर हो गए थे.

First published: 16 July 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी