Home » क्रिकेट » South africa Kagiso Rabada cleared to play against Australia as ICC overturns ban
 

रबाडा की अपील ICC ने मानी, खेल सकेंगे आखिरी दो टेस्ट

न्यूज एजेंसी | Updated on: 20 March 2018, 18:33 IST

 दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा पर लगा दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध हटा दिया गया है और इसी के साथ वह अपनी टीम के साथ बाकी बचे दो टेस्ट मैच खेल पाएंगे. आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सिरीज के दो टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और तीसरा टेस्ट मैच गुरुवार से केपटाउन में खेला जाएगा. इसी के साथ रबाडा के हिस्से आए तीन नकारात्मक अंकों को कम करते हुए एक कर दिया गया है.

रबाडा पर लगे दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) आचार संहिता आयुक्त माइकल हेरॉन ने हटा दिया है. आईसीसी द्वारा आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ गलत व्यवहार के कारण रबाडा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगा था. इस प्रतिबंध के खिलाफ रबाडा ने अपील की थी जिसमें वो सफल रहे. 

रबाडा के मामले पर सोमवार को छह घंटे से भी अधिक समय तक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई की गई थी. इसमें रबाडा की ओर से डाली पोफु वकालत कर रहे है. मामले की सुनवाई के बाद अपना फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश हेरॉन ने कहा कि वह इस बात से संतुष्ट नहीं है कि स्मिथ के साथ मैच के दौरान रबाडा का कंधे से टकराना जानबूझ कर किया गया और गलत काम था.

हेरॉन ने कहा, "सबसे मुख्य मुद्दा यह है कि क्या यह रबाडा ने जानबूझ कर किया था. मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं कि उन्होंने जानबूझ कर किया था और इसलिए, मैं उन्हें आचार सहिता 2.2.7 का जिम्मेदार नहीं मानता हूं." न्यायाधीश हेरॉन ने आगे  कहा, "मेरा मानना यह है कि अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन के लिए रबाडा पर लगा मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना उपयुक्त दंड है. ऐसे में रबाडा अब नियमों के उल्लंघन के परिणामों से भलिभांति परिचित हो जाएंगे."

इस फैसले पर अपने एक बयान में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा किर आईसीसी पूरी तरह से इस फैसले को स्वीकार करती है और वह कम समय में इस मामले की सुनवाई के लिए हेरॉन का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं. 
आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है.

First published: 20 March 2018, 18:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी