Home » क्रिकेट » south Africa makes new world record in one day international after beat Bangladesh by 10 wicket with the record partnership of quinton de ko
 

दक्षिण अफ्रीका ने वनडे में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2017, 12:06 IST

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को बांग्लादेश को पहले वनडे में दस विकेट से मात दी. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में नया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. बांग्लादेश से मिले 279 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने बिना विकेट खोए 42.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. 

वनडे में  दस विकेट से सबसे बड़ी जीत

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के 279 रनों के लक्ष्य को बिना विकेट खोए हासिल कर लिया. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ये एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले ये कारनामा इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ किया था. इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ बिना विकेट खोए 255 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था.

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुशफिकुर रहीम के नाबाद 110 की मदद से सात विकेट पर 278 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर भी है. इसके बाद  डिकॉक और अमला के बीत पहले विकेट के लिए नाबाद 282 रन की पार्टनरशिप हुई. ओपनर क्विंटन डिकॉक सबसे ज्यादा नाबाद 168 रन बनाए, जबकि हाशिम अमला  ने 110 रनों की पारी खेली.

अमला और डिकॉक ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभाई. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ने अमला और रिली रोसो के 247 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जो उन्होंने दो साल पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग में बनाया था. पहले विकेट के लिए साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या (286 रन) के नाम पर है जो उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था.

First published: 16 October 2017, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी