Home » क्रिकेट » South africa player Kagiso Rabada named South Africa's Cricketer of the Year 2018
 

कागिसो रबाडा बने दक्षिण अफ्रीका के ‘सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’, 6 ट्रॉफियों पर किया कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 16:53 IST
(Twitter: Cricket South africa)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज और दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज कागिसो रबाडा को साल 2018 का दक्षिण अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट अवॉर्ड में 6 ट्रॉफियां जीती हैं. उन्होंने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर, फैंस प्लेयर ऑफ द ईयर और डिलीवरी ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है. रबाडा को यह परस्कार पिछले 12 महीने के प्रदर्शन के आधार पर मिला है.

बता दें कि रबाडा ने अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना भी किया है. इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट से उन्हें बाहर रहना पड़ा था. हालांकि डिमेरिट अंकों के कारण उन पर यह प्रतिबंध लगा था. रबाडा ने पिछले साल जुलाई से अब तक 12 टेस्ट में 19.52 की औसत से 72 विकेट लिये हैं.

रबाडा को दूसरी बार 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड से नवाजा गया है. इससे पहले साउथ अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में दो बार 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के अवॉर्ड को जीतने वाले हाशिम अमला, जैक कैलिस, मखाया एंटिनी और एबी डिविलियर्स रह चुके हैं.

इस समारोह में ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके एबी डिविलियर्स को साल का बेस्ट T20 क्रिकेटर चुना गया है. इसके साथ ही डेविड मिलर को ऑलवेज ऑरिजिनल अवॉर्ड दिया गया और ओपनर एडेन मार्करम को इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड से नवाजा गया.

अगर कागिसो रबाडा के करियर की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 30 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें रबाडा ने 3087 रन देकर 143 विकेट चटकाए हैं.  उनके एकदिवसीय मैचों की बात करें तो उन्होंने 48 मैच खेले हैं जिसमें 2068 रन देकर 75 विकेट चटकाए हैं. T20 और आईपीएल में रबाडा ने अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेरा है. T20 मैचों में उन्होंने 16 मैचों में 498 रन देकर 22 विकेट और 6 आईपीएल में उन्होंने 188 रन देकर 6 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा को अमेरिका में मिलेगा ये सम्मान, बन जाएंगे पहले भारतीय क्रिकेटर

First published: 3 June 2018, 16:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी