Home » क्रिकेट » South Africa's Du Plessis fined 100% of match fee by ICC
 

बॉल टैंपरिंग मामले में फाफ डुप्‍लेसिस पर लगा मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2016, 16:30 IST

आईसीसी ने साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर फाफ डुप्‍लेसिस को बॉल टैंपरिंग (गेंद के साथ छेड़छाड़) के मामले में दोषी करार देते उन पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगया है. हालांकि उन पर किसी भी प्रकार का बैन नहीं लगाया गया है. उन्हें एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले टेस्ट मैच में खेलने की अनुमति दी गई है.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि होबार्ट में खेले पहले टेस्ट मैच के दौरान प्लेसिस ने गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी. इसके लिए आईसीसी की आचार संहिता के क्लाउज 2.2.9 के तहत उन्हें दोषी माना गया है और इसके लिए उन्हें मैच फीस की पूरी रकम बतौर जुर्माना देना होगा.

आईसीसी ने प्लेसिस के खिलाफ हुई सुनवाई के बाद कहा है कि डुप्लेसिस ने होबार्ट टेस्ट के दौरान गेंद पर मिंटयुक्त थूक लगाई थी, जो एक बाहरी पदार्थ है. चमक या चिकनाई पैदा करने के लिए गेंद पर सिर्फ प्राकृतिक थूक के अलावा और किसी अन्य प्रकार का पदार्थ लगाना वर्जित है और ऐसा करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी की आचार संहिता का दोषी माना जाता है.

आईसीसी ने मंगलवार सुबह जारी बयान में कहा कि साक्ष्यों के आधार पर प्लेसिस को गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया गया है. टेलीविजन वीडियो से यह साफ हुआ है.

First published: 22 November 2016, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी