Home » क्रिकेट » South Africa vs Australia: South Africa beat Australia by 322 run in Cape Town test ball tampering famous match
 

'बॉल टैंपरिंग' टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को धोया, की बड़ी जीत दर्ज

न्यूज एजेंसी | Updated on: 26 March 2018, 10:25 IST

साउथ अफ्रीका ने मैन ऑफ द मैच मोर्ने मोर्केल (23-5) की शानदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया को न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 322 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. मेजबान टीम ने अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन से आस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 430 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. लेकिन, अपनी हरकतों से इस पूरे मैच में विवादों से घिरी रही आस्ट्रेलिया की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन सिर्फ 107 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई.

इस जीत के साथ मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है. मोर्केल ने मैच में नौ विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे. दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के सिर्फ तीन बल्लेबाज, डेविड वार्नर (32), कैमरून बेनक्रॉफ्ट (26) और मिशेल मार्श (16) ही दहाई के आंकड़े को छू पाए. तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए.

बेनक्रॉफ्ट और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े. इस साझेदारी को डु प्लेसिस ने बेनक्रॉफ्ट को रन आउट कर तोड़ा. दो रन बाद कागिसो रबादा ने वार्नर को आउट किया. इसी स्कोर पर उस्मान ख्वाजा को केशव महाराज ने अपना शिकार बनाया. यहां से विकेटों का पतन जारी रहा और आस्ट्रेलियाई टीम मैच हार गई. बता दें कि ये टेस्ट मैच बॉल टेंपरिंग को लेकर भी सुर्खियों में रहा है.

 

इस मैच को आस्ट्रेलियाई टीम द्वारा खड़े किए गए विवादों के कारण याद किया जाएगा. सबसे पहले एक दर्शक द्वारा वार्नर पर टिप्पणी करना और इस विवाद के गहराने ने सुर्खियां बटोरीं तो उसके बाद स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट द्वारा गेंद से छेड़खानी के आरोपों को स्वीकार करने से विश्व क्रिकेट में सनसनी फैल गई.

 ये भी पढ़ेंः बॉल टेंपरिंग मामले में सौरव गांगुली ने कहा, भले ही स्मिथ-वार्नर आगे मैच खेलें लेकिन...

इसी विवाद के कारण क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर को इस मैच के बाकी दिनों से कप्तानी से हटा दिया था. वहीं, आईसीसी ने स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध और पूरी मैच फीस का जुर्माना और येलो टेप के माध्यम से गेंद से छेड़खानी करने वाले बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगा दिया.

 

इससे पहले, मेजबान टीम ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 238 रनों के साथ की थी. साउथ अफ्रीका ने दिन का पहला विकेट अब्राहम डिविलियर्स (65) के रूप में खोया. उनके जाने के बाद क्विंटन डी कॉक (65) और वार्नोन फिलेंडर (नाबाद 52) ने टीम को को 373 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की. डी कॉक ने 97 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का मारा. फिलेंडर ने 79 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.

इन दोनों के अलावा एडिन मार्कराम ने 145 गेंदों में 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में डीन एल्गर के नाबाद 141 रनों के दम पर 311 रन बनाए थे. आस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में सिर्फ 255 रन ही बना सकी थी.

First published: 26 March 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी