Home » क्रिकेट » South African batsman created history by hits double century in T20 cricket
 

T20 क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ इस बल्लेबाज ने रचा था इतिहास, हैरान रह गए थे क्रिकेट दिग्गज

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2019, 14:10 IST

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इस खेल में हर दिन नये-नये रिकॉर्ड बनते हैं. लेकिन कभी-कभी क्रिकेट में कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है. साल 1877 में जब टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई थी, इसके बाद दोहरा शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता रहा है. चूंकि टेस्ट क्रिकेट काफी ओवर का खेल होता है तो इसमें कई दोहरे शतक बनाए गए.

फिर आया 24 नवंबर 2010 का दिन. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक लगाकर विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था. तब पहली बार वनडे इतिहास में दोहरे शतक के कारनामे को दोहराया गया था. हालांकि इसके बाद कई क्रिकेटरों ने वनडे में दोहरा शतक लगाने के कारनामे को अंजाम दे दिया है. इसमें रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है जिन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक भी मारे है.

समय के साथ-साथ क्रिकेट में और बदलाव आया, इसके बाद T20 में दोहरा शतक लगाने का कारनामा भी हो गया. सोचकर ही हैरानी होती है कि 120 गेंद के मैच में किसी एक बैट्समैन ने दोहरा शतक मार दिया. आज हम आपको एक ऐसे ही बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से दुनिया को हैरान कर दिया था.

First published: 14 October 2019, 14:10 IST
 
अगली कहानी