Home » क्रिकेट » South African Opener dean elgar first Batsman to score century after 9 years
 

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ने रचा इतिहास, टीम इंडिया के खिलाफ किया ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2019, 16:23 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने शतक जड़ा है. डीन एल्गर ने 175 गेंदों का सामना करते हुए छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया. इस शतक के साथ ही डीन एल्गर ऐसे पहले अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने 9 साल बाद भारतीय सरमजीं पर शतक लगाया हो.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापटनम में खेला जा रह है. पहले टेस्ट के तीसरे दिन तीन विकेट खोकर खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका को दिन के शुरूआत में ही तेज गेंदबाज ईशात शर्मा ने टेम्बा बवुमा के रूप में दक्षिण अफ्रीका को चौैथा झटका दिया.


इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने एल्गर के साथ मिलकर लड़खड़ाती दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला. दोनों के बीच 115 रनों की साझेदारी हुई. अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा और पुजारा के हाथों फाफ को 55 के स्कोर पर आउट किया. एक छोट से लगातार विकेट गिर रहे थे जबकि दूसरे छोर डीन एल्गर डटे रहे और वो 160 रन बनाकर आउट हुए.

साल 2009 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने भारतीय सरजमीं पर शतक जड़ा है. उनसे पहले साल 2010 में आखिरी बार हाशिम अमला ने भारत के खिलाफ शतक जड़ा था.

डीन एल्गर की इस पारी के दम पर उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया. डीन एल्गर भारतीय सरजमीं पर बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे बड़ी पारी खेलने वाले अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए है.

बता दें, मैच के पहले दिन रोहित शर्मा ने शतक जड़ा था, वहीं दूसरे दिन मंयक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया था. इन दोनों की पारियों के दम पर भारत ने 502 रनों पर अपनी पारी छोषित तक दी थी. वहीं दूसरी दिन दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट गंवा दिए थे.

टीम इंडिया का यह खिलाड़ी जल्द कर सकता है संन्यास का ऐलान, BCCI भी हुआ हैरान

First published: 4 October 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी