Home » क्रिकेट » south african spinner keshav maharaj scalps 9 wickets in first innings against Sri Lanka 2nd Test, Maharaj made this record after 61 years
 

61 साल बाद साउथ अफ्रीका के 'महाराज' ने टेस्ट मैच में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम ने नहीं दिया साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 13:16 IST
(Twitter: @OfficialCSA)

साउथ अफ्रीका की टीम इस समय पर श्रीलंका के दौरे पर है, यहां पर दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच की सिरीज हो रही है. इस सिरीज के पहले मैच को तो श्रीलंका की टीम 278 रन से जीत गई थी. इसके बाद सिरीज का दूसरा मैच कोलंबो के सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज केशव महाराज ने अपने टीम के लिए एक नया रिकार्ड बना दिया है, इस रिकॉर्ड को उनके देश के लिए 61 साल पहले एक गेंदबाज ने किया था.

बता दें कोलंबो के सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब में खेले जा रहे इस मुकाबले में श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी, इस इनिंग्स में श्रीलंका की टीम 104 ओवर में 338 रन ही बना पाई. साउथ अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज ने अपनी गेंदबाजी से एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसे साउथ अफ्रीका की टीम 61 साल से नहीं बना पाई है.

केशव ने अपनी टीम की तरफ से 41 ओवर में 129 रन देकर 9 विकेट चटकाए हैं, केशव से पहले उनकी टीम के लिए साल 1957 में ह्यूग टेफील्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ 37 ओवर में 113 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे.

वहीं, अगर इस रिकार्ड की बात करें तो केशव से पहले जॉर्ज लोहमैन, जिम लेकर, मुथैया मुरलीधरन, रिचर्ड हेडली, अब्दुल कादिर, डेवोन मैल्कॉम, जसुभाई पटेल, कपिल देव, सरफराज नवाज, जैक नॉर्जिया, सुभाष गुप्ते, सिडनी बार्न्स, हग टायफील्ड, ऑर्थर मिली और रंगना हेराथ ऐसा कारनामा कर चुके हैं.

 

इसके साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम ने केशव महाराज के इस रिकॉर्ड को शर्मनाक बना दिया है. जहां महाराज ने टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया वहीं बल्लेबाद खाश प्रदर्शन नहीं कर पाए. इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली इनिंग्स में 35 वें ओवर की आखिरी गेंद पर 124 रन बनाकर ही आउट हो गई. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की तरफ से कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने सबसे अधिक रन की पारी खेली, फॉफ ने 51 गेंद में 48 रन की तूफानी पारी खेली जिसमें उन्होंने एक छक्का भी जड़ डाला.

ये भी पढ़ें: 2 साल तक IPL नहीं खेल पाएगा मुंबई इंडियंस का यह स्टार प्लेयर, बोर्ड ने किया बैन

First published: 22 July 2018, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी