Home » क्रिकेट » Sri Lanka Galle Stadium curator named in Match fixing scandal, doctoring pitches to benefit bookmakers
 

क्रिकेट में फिर सामने आया मैच फिक्सिंग का जिन्न, रविवार को होगा बड़ा खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 14:41 IST

क्रिकेट में अगर कोई गंदी चीज है तो वह मैच फिक्सिंग. ये ऐसा नाम है जिसके साथ भी ये जुड़ जाता है उसका दीन धर्म ईमान सब खत्म हो जाता है. अगर ये बात क्रिकेट से जुड़े किसी भी शख्स पर साबित हो जाती है तो उसका तो समझो देश निकाला हो जाता है.

इसी फिक्सिंग की फांस का एक वाकया और सामने आ रहा है, जिससे एक बार फिर से क्रिकेट का खेल कलंकित हो रहा है. इस बार फिक्सिंग में किसी खिलाड़ी का नाम नहीं बल्कि क्रिकेट के मैदान से जुड़े एक अहम शख्स से जुड़ी है जो क्रिकेट प्रेमियों के होश उड़ाने के लिए काफी है.

इस खबर पर जल्द इंटरनेशनल न्यूज चैनल अल जजीरा खुलासा करने वाला है. इसके लिए अल जजीरा ने एक ऐसी डॉक्युमेंट्री बनाई है जिसके प्रसारण से खेल जगत में भूचाल आने वाला है. आपको बता दें अल जजीरा इसी रविवार को इस डॉक्युमेंट्री को प्रसारित करेगा.

अल जजीरा की इस डॉक्युमेंट्री में खुलासा होगा कि किस तरह मैच फिक्सर्स किसी भी मुकाबले के नतीजों को अपने मनमाफिक नतीजो में बदल सकते हैं. दरअसल, फिक्सर्स इसके लिए ग्राउंड्समैन को रिश्वत देकर पिच के साथ छेड़-छाड़ करवाते हैं, जिसका खुलासा इस डॉक्युमेंट्री में होने वाला है.

ऑस्ट्रेलियाई न्यूज पेपर द ऑस्ट्रेलियन की एक खबर के मुताबिक दो साल पहले श्रीलंका की मेजबानी में गाले इंटरनेशनल स्टेडियम (गाले) में मेजबान टीम श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच खेला गया था. ये टेस्ट मैच कुछ इसी तरह से फिक्स किया गया था.

येे भी पढ़ेंः फैंस ने किया सवाल- राशिद खान को मिले भारत की नागरिकता तो सुषमा स्वराज ने दिया ये जवाब

साल 2016 में खेला गए इस मुकाबलों को मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया महज ढाई दिन में ही 229 रनों के बड़े अंतर से हार गई थी. गौरतलब है कि इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 18 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजों का शिकार हुए थे. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया अपनी दोनों ही पारियों में 100 रन तो छोड़िए 85 रन का स्कोर भी पार नहीं कर पाई थी.

खबर के मुताबिक अल जजीरा के स्टिंग ऑपरेशन में बताया गया है कि इस टेस्ट मैच के लिए फिक्सर्स ने पिच को मनमुताबिक यानी फिक्स करने के लिए पिच क्यूरेटर को 37,000 डॉलर की रिश्वत दी थी. इसके बाद इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट मैच में ये हस्र हुआ था.

ये भी पढ़ेंः ICC ने पाकिस्तान के खिलाडियों को Apple की घड़ी पहनने पर लगाई फटकार, फिक्सिंग रोकने के लिए उठाया कदम

आपको बता दें आईसीसी को भी इस पूरे मामले की जानकारी है. इसके लिए आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट जांच में जुटी हुई है. वहीं, इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने इस मामलो को लेकर एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि वह इस पर पूरी नजर बनाए हुए हैं.

माना जा रहा है कि अगर अल जजीरा की इस रिपोर्ट और डॉक्यूमेंट्री में गंभीर खुलासे होते हैं तो फिर इसी साल अक्टूबर में होने वाला इंग्लैंड की टीम का श्रीलंकाई दौरा खतरे में पड़ सकता है. ये बात भी जाहिर है कि अगर इसमें सच्चाई सामने आती है तो श्रीलंका बोर्ड के दामन पर इसका दाग लग जाएगा, जो कभी धुलने वाला नहीं है.

First published: 26 May 2018, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी