Home » क्रिकेट » Sri Lanka skipper Dinesh Chandimal and teams coach Hathurusingha manager Asanka Gurusinha suspended for two Tests and four ODIs against Sout
 

बॉल टेंपरिंग मामला: दिनेश चांडीमल और कोच हथुरुसिंघा हुए सिरीज से बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 17:48 IST
(ICC)

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच हुई बॉल टेंपरिंग के मामले में श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल, कोच चंडिका हथुरुसिंघा और प्रबंधक असंका गुरुसिन्हा ने आईसीसी द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों को स्वीकार कर लिया. इसके बाद पहले तो श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सिरीज के पहले ही मैच में श्रीलंका टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल, कोच चंडिका हथुरुसिंघा और प्रबंधक असंका गुरुसिन्हा बाहर हो गए थे. अब वह इस सिरीज से भी बाहर हो गए हैं.

इस समय पर साउथ अफ्रीका की टीम श्रीलंका के दौरे पर है और यहां उसे दो मैचों की टेस्ट सिरीज, चार वनडे मैच और एक T20 मैच खेलना है. इस सिरीज का पहला टेस्ट तो हो गया है जिसे श्रीलंका की टीम ने 278 रन से जीत लिया, लेकिन इस मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल, कोच चंडिका हथुरुसिंघा और प्रबंधक असंका गुरुसिन्हा बाहर थे. 

अब उन्हें साउथ अफ्रीका के साथ खेली जा रही सिरीज के सभी मैचो से बाहर कर दिया गया है. बता दें कि आईसीसी ने चांडीमल, हथुरुसिंघा और असंका पर आईसीसी द्वारा खेल भावना को ठेस पहुंचाने वाले व्यवहार के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3.1 के उल्लंघन का आरोप लगाया था.

बता दें श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायरों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों को गेंद को गलत तरीके से चमकाने के कारण पांच रनों की पेनल्टी लगाने और गेंद बदलने का फैसला किया था. जिसके बाद इस मैच में अंपायरों के गेंद बदलने के फैसले पर चांडीमल ने इसका विरोध किया और टीम ने मैदान में उतरने से ही इनकार कर दिया था.

फिर लगभग दो घंटे के ड्रामे के बाद बड़ी मुश्किल से मैच शुरू हो सका. वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल को दोेषी पाया गया है. जिसके बाद अब बॉल टेंपरिंग के आरोप में उन्हे तीसरे और आखिरी टेस्ट के लिए निलंबित कर दिया गया.

संत लूसिया टेस्ट के खत्म होने के बाद इस मैच की सुनवाई के दौरान, श्रीलंका टीम प्रबंधन के साथ-साथ मैच अधिकारियों के सामने में प्रूफ के तौर पर वीडियो को रखा गया जिसमें ये दिखाई दे रहा है कि चंडीमल अपने मुंह में कुछ डाल रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि उन्हें याद नहीं है वो क्या था.

ये भी पढ़ें: 16 साल बाद साउथ अफ्रीका ने फिर दोहराया शर्मनाक इतिहास, श्रीलंका ने 278 रनों से जीता मैच

First published: 16 July 2018, 17:48 IST
 
अगली कहानी