Home » क्रिकेट » Sri Lanka won 2 match test series against south africa by 2-0
 

श्रीलंका ने 12 साल बाद साउथ अफ्रीका से जीती टेस्ट सिरीज, 2-0 से किया सफाया

न्यूज एजेंसी | Updated on: 23 July 2018, 19:03 IST
(ICC)

श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 199 रनों से जीत दर्ज की है. इसके साथ ही श्रीलंका ने 2-0 से टेस्ट सिरीज पर कब्जा कर लिया है. 12 साल बाद श्रीलंका ने पहली बार साउथ अफ्रीका से टेस्ट सिरीज जीती है. साउथ अफ्रीकी टीम एक बार फिर स्पिनरों से पार नहीं पा पाई. 

श्रीलंका ने सिंहले स्पोटर्स क्लब ग्राउंड में खेले गए मैच की चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 490 रनों का लक्ष्य रखा था . मेजबान टीम ने छह विकेट लेने वाले रंगना हेराथ की आगुआई में दक्षिण अफ्रीका को 86.5 ओवरों में 290 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम कर लिया .

हेराथ के अलावा दिलरुवान परेरा और अकिला धनंजय ने दो-दो विकेट लिए . इस मैच को जीतने के साथ ही श्रीलंका ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है . विशाल स्कोर का पीछा कर रह दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 139 रनों के स्कोर के साथ की थी .

तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज टेम्बे बावुमा (63) और थेयूनिस डे ब्रून (101) ने टीम को संभाले रखा और स्कोर 236 तक पहुंचा दिया . हेराथ ने बावुमा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा . क्विंटन डी कॉक आठ के निजी स्कोर पर हेराथ की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए .

शतक पूरा करते हुए डी ब्रून को हेराथ ने बोल्ड कर दिया . उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 232 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए . उनके जाने के बाद मेहमान टीम का हार तय हो गई थी . हेराथ ने डेल स्टेन (6) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका का आखिरी विकेट भी गिरा अपनी टीम को जीत दिलाई . इ

ससे पहले, श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे और फिर अकिला धनंजय के पांच तथा दिलरुवान परेरा के चार विकेट के दम पर दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों पर ढेर कर दिया . श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 275 रनों पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को विशाल लक्ष्य दिया.

First published: 23 July 2018, 16:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी