Home » क्रिकेट » Srilanka can still automatically qualify for 2019 World Cup after defeats in 4th one day to india,Here’s how.
 

टीम इंडिया ने तोड़ा श्रीलंका का 2019 वर्ल्ड कप में खेलने का सपना

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 1 September 2017, 17:11 IST

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को चौथा वनडे मैच 168 रन से जीत लिया है. पांच मैचों की सिरीज़ में अब टीम इंडिया ने 4-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब उनकी नज़र पांचवां मैच जीतकर क्लीन स्वीप करने पर होगी.  

भारत से तीन टेस्ट मैचों की सिरीज हारने के बाद अब श्रीलंका वनडे सीरीज भी हार चुकी है. श्रीलंका के लिए ये वनडे सिरीज करो या मरो वाली थी. चौथा वनडे हारने के बाद श्रीलंका की टीम पर 2019 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है.

दरअसल श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे तौर पर प्रवेश करने के लिए पांच वनडे मैचों की सिरीज में कम से कम दो मैचों में जीत हासिल करनी थी. इसी हालत में वो सीधे 2019 वर्ल्ड कप में खेलने वाली टीमों में शामिल हो पाता. अब विश्वकप में उसके सीधे क्वालीफाई करने का सपना टूट गया है. 

वेस्टइंडीज़ पर टिकी है उम्मीद

1996 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार विश्व कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम को 30 मई से 15 जुलाई के बीच खेले जाने वाले आगामी वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज़ के ख़राब प्रदर्शन पर निर्भर करना पड़ेगा. इंग्लैंड में होने वाली वनडे सिरीज़ में अगर वेस्टइंडीज़ कोई मैच हारता है तो ही श्रीलंका को मौका मिलेगा.

वेस्टइंडीज के पास है मौका

वेस्टइंडीज़ को 13 सितंबर को आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर के बीच पांच वनडे मैचों की सिरीज़ खेलनी है. अगर श्रीलंका भारत के खिलाफ 5-0 से हारता है तो विंडीज़ को विश्व कप में सीधे प्रवेश के लिए आयरलैंड को मात देनी होगी और इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज़ पर कब्ज़ा जमाना होगा.

गौरतलब है कि अगर श्रीलंका रविवार को होने वाला इस सिरीज़ का आख़िरी मैच जीत भी जाता है तो अंक तालिका में उसके हिस्से 88 प्वॉइंट आएंगे लेकिन वो ऑटोमेटिक क्वॉलीफ़िकेशन के लिए काफ़ी नहीं हैं.

आपको बता दें कि, मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे रैंकिंग में टॉप सात टीमें सीधे तौर पर 2019 विश्व कप टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी. जिन टीमों को वर्ल्ड कप में सीधा जाने का मौक़ा नहीं मिलता, उन्हें क्वॉलीफ़ाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में जाने की कोशिश करनी होती है. 

First published: 1 September 2017, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी