Home » क्रिकेट » Steve Smith Birthday: From Test Cricket of Year to Ball-tampering, a look at the ex-Aussie skipper's year
 

Steve Smith Birthday special : आज का डॉन ब्रेडमैन जिसका करियर तबाह कर सकता है बॉल टेंपरिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2018, 15:58 IST

आज का दिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए काफी अहम है. आज ऑस्ट्रेलिया के एक नहीं तीन तीन खिलाड़ियों का जन्मदिन है. इसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और ट्विंन्स स्टीव और मार्क वॉ का जन्मदिन होता है. लेकिन आज हम बात करेंगे स्टीव स्मिथ की. जो आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. सोशल मीडिया पर उनके फैंस उनको जन्मदिन की ढेरों बधाई दे रहे हैं.

स्मिथ की तुलना टेस्ट क्रिकेट के महान खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन से की जाती रही है. स्मिथ को मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. स्मिथ एक ऐसा नाम है, जिससे हर क्रिकेट प्रेमी परिचित है. हालांकि कुछ दिन पहले उनके ऊपर क्रिकेट से जुड़ा एक ऐसा आरोप लगा. जिसने उनकी छवि को खराब कर दिया. 

 बता दें कि स्टीव स्मिथ पर हाल में ही इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग करने के आरोप में एक साल का बैन लगा दिया गया है. वह अभी एक साल के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक साल के बैन का सामना कर रहे हैं.

इस विवाद के सामने आने के बाद स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा था. वो अगल दो साल तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी भी नहीं कर पाएंगे. बॉल टैंपरिंग का मामला सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्रतिबद्धता सवालों में आ गई थी.

बॉल टैंपरिंग विवाद ने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था. इस मामले को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की दिग्गजों के निशाने पर आ गई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम का कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था. हालांकि स्मिथ ने भी अपनी गलती को कबूल कर फैंस से माफी भी मांगी. फिलहाल स्मिथ ग्लोबल T20 लीग में खेलकर मैदान पर वापसी करने जा रहे हैं. आज स्मिथ का जन्मदिन है और कल यानी एक दिन बाद ग्लोबल T20 लीग के प्लेयर ड्रॉप्ट का ऐलान किया जाएगा.

First published: 2 June 2018, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी