Home » क्रिकेट » steve Smith Caoch Claim His technique is not a ccepted in Australia
 

स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी तकनीक पर उठने लगे सवाल, एशेज में रचा था इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2019, 19:38 IST

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बॉल टैंपरिंग मामले में साल भर का बैन झेलने के बाद एशेज सीरीज से वापसी की. उन्होंने इस सीरीज में धमाकेदार बल्लेबाजी की. स्टीव स्मिथ ने इस सीरीज में 774 रन ठोके जिसके दम पर वो इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. इसके साथ ही उन्होंने कई और रिकॉर्ड अपने नाम किए. इंग्लैंड के गेंदबाज इस पूरी सीरीज में स्मिथ के सामने पानी मांगते नजर आए लेकिन अपनी बल्ले से धमाल मचाने वाले इस क्रिकेटर की बल्लेबाजी तकनीक पर सवाल उठने लगे है. इस बात का दावा उनके बचपन के कोच ने किया है.

स्टीव स्मिथ के बचपन के कोच ट्रेंट वुडहिल ने इस बात का दावा किया है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक्सपर्ट्स स्मिथ की बल्लेबाजी तकनीक पर सवाल उठाते है. ट्रेंट वुडहिल ने इस दौरान यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया में परंपरागत बल्लेबाजी तकनीक पर ज्यादा भरोसा किया जाता है जबकि इसी दौरान भारत में तकनीक पर नहीं बल्कि नतीजे पर ध्यान दिया जाता है.


 

ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत करते हुए स्टीव स्मिथ ने कोच ट्रेंट वुडहिल ने कहा,'अगर आपके अंदर कुछ अलग चीज है और आपकी शैली गैरपारंपरिक है तो इसका जश्न मानाया जाना चाहिए. अगर स्टीवन भारतीय होता तो उसकी तकनीक और बल्लेबाजी से जुड़ी रणनीति को स्वीकार कर लिया जाता.'

उन्होंने आगे कहा,'हमने देखा कि कोहली, गावस्कर, रोहित, गांगुली, सहवाग- इन सभी की तकनीक अलग थीं. भारतीय व्यवस्था में नतीजे देखे जाते हैं, आप कितने रन बना रहे हैं. जब तक आप नतीजे दे रहे हैं यह मायने नहीं रखता कि कैसे दे रहे हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया में हम चाहते हैं कि आप अच्छे स्कोर बनाएं और साथ ही आप इस दौरान तकनीक का भी ध्यान रखें.'

 

गौरतलब हो, एशेज सीरीज के दौरान तीन शतक लगाने वाले स्मिथ की एक अलग तकनीक है और इसी तकनीक के कारण उन्हें आउट करने में गेंदबाज सफल नहीं हो पाते है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में कुछ लोग ऐसे भी है जो स्मिथ की तकनीक को बल्लेबाजी की पारंपरिक तकनीक के नजरिये से तौलते है. स्मिथ के कोच वुडहिल इन लोगों से काफी नाराज है और उनका मानना है कि इससे स्मिथ पर नकारात्मक असर पड़ेगा.

BCCI से पंगा लेना इस खिलाड़ी को पड़ा भारी, करियर हुआ खत्म

भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर BCCI की नजर, मैच फिक्सिंग का शक- रिपोर्ट

First published: 18 September 2019, 19:38 IST
 
अगली कहानी