Home » क्रिकेट » Steve Smith, David Warner and Cameron Bancroft charged and sent home from South Africa in wake of Cape Town ball tampering scandal
 

बॉल टैंपरिंग विवादः अगले 24 घंटे स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट के लिए हो सकते हैं खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 9:46 IST

बॉल टैंपरिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज़ कैमरन बैनक्रॉफ्ट की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन तीनों खिलाड़ियोें पर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट को घर वापस बुला लिया गया है और तीन अतरिक्त खिलाड़ियों को भेजने की तैयारी हो चुकी है.

 

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी साउथ अफ्रीका में मेज़बान टीम के साथ टेस्ट सिरीज खेल रही है. दोनों देशों के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सिरीज के अब तक 3 मुकाबले हो चुके हैं जिनमें साउथ अफ्रीका ने दो मैच और ऑस्ट्रेलिया ने एक मैच जीता है. वहीं, 26 मार्च को खत्म हुए केपटाउन टेस्ट में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को 322 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

 

बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्ज़ीक्यूटिव जेम्स सदरलैंड ने अपने एक बयान में कहा है कि टीम के प्रमुख कोच डैरेन लेहमैन का इस विवाद से कोई नाता नहीं है. लिहाजा वह अपने पद (मुख्य कोच) पर बने रहेंगे. इसके अलावा सदरलैंड ने कहा कि अगले 24 घंटों में स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट को लेकर फैसला आना बाकी है, क्योंकि इन तीनों के ख़िलाफ कड़ी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं.

 

जेम्स सदरलैंड ने कहा, "ये खेल भावना के अनुरूप नहीं है. यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए अच्छा दिन नहीं है." वहीं, बाकी बचे एक टेस्ट जो शुक्रवार से शुरू होगा उसके लिए विकेटकीपर टिम पेन को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान सौंपी गई है. स्मिथ,वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट की जगह मैथ्यू रेन्शॉ, ग्लेन मैक्सवेल और जो बर्न्स को साउथ अफ्रीका भेजा जाएगा. बता दें कि जेम्स सदरलैंड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से क्रिकेट प्रशंसकों से माफी भी मांगी.

आपको बता दें, केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने यह स्वीकार किया था कि उन्होंने 'बॉल टैंपरिंग' यानी गेंद से छेड़छाड़ की थी. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी माफी मांगते हुए कहा है कि वह भी इस योजना के बारे में पहले से जानते थे. स्मिथ ने इस बात को स्वीकारते हुए बताया था कि टीम के 'लीडरशिप ग्रुप' से इस बारे में चर्चा की गई थी और 'उन्होंने सोचा था कि यह फायदा लेने का एक तरीक़ा है.'

First published: 28 March 2018, 9:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी