Home » क्रिकेट » Steve Smith, David Warner banned for 12 month by Cricket Australia in ball tampering controversy
 

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर पर लगाया एक साल का बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 14:42 IST

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैंपरिंग केस में डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को कड़ी सजा दी है. ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के मुताबिक इन दोनों को इस मामले में दोषी मानते हुए एक-एक साल की सजा सुनाई गई है. इसके बाद ये दोनों खिलाड़ी अब 12 महीनों तक अपनी टीम के क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे.

कैमरन बैनक्रॉफ्ट को भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नौ महीने की सजा सुनाई है. बॉल टैंपरिंग मामले में ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के शामिल होने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच के लिए कमेटी गठित की थी. इस कमेटी की रिपोर्ट सामने आने के बाद ये फैसला लिया गया है.

 

इतना ही नहीं स्मिथ और वार्नर अगले दो सालों तक टीम की कप्तानी भी नहीं कर सकें. इन सभी खिलाड़ियो को साउथ अफ्रीका के दौरे से वापस बुला लिया गया है. इनको जोहनसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया लौटते समय इन पर लग चार्ज के बारे में बता दिया गया था.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज  कैमरन बैनक्रॉफ्ट को तीसरे टेस्ट में बॉल टैंपरिंग करते हुए पकड़ा गया था. इस विवाद के सामने आने के बाद उन्होंने अपनी गलती मान ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने इन तीनों को दोषी मानते हुए स्मिथ और वार्नर को एक टेस्ट मैच का बैन और सौ फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया था.

इसके अलावा कैमरन पर पर मैच फीस का 75% जुर्माना लगाया गया था. 26 मार्च को खत्म हुए केपटाउन टेस्ट में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को 322 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इसके बाद स्मिथ से कप्तानी और वार्नर से उपकप्तानी छीन ली गई थी. 

First published: 28 March 2018, 14:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी