Home » क्रिकेट » Steve Smith First batsman to score 250+ runs in Ashes Match
 

स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, 50 साल में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2019, 16:32 IST

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे एशेज सीरीज के चौथे मुकाबले में स्टीव स्मिथ ने इतिहास रच दिया है. इस मुकाबले की पहली पारी में स्टीव स्मिथ ने दोहरा शतक लगाया था. वहीं दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ शतक लगाने से चूके गए और 82 रनो के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. स्टीव स्मिथ भले ही दूसरी पारी में शतक लगाने से चूक गए लेकिन फिर भी उन्होंने एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित कर दिया जो एशेज सीरीज के 50 सालों के इतिहास में कभी नहीं हुआ.

स्टीव स्मिथ ने मैनचेस्टर में खेले जा रहे मुकाबले में 250 से अधिक रन बनाए है. स्मिथ ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज है जिसने इंग्लैंड में खेली गई एशेज सीरीज के एक टेस्ट मुकाबले में 250 से अधिक रन बनाए हो.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में बॉल टैंपरिंग के आरोपी पाए जाने पर स्टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगा था. स्टीव स्मिथ ने इस बैन के बाद जबरदस्त वापसी की है. उन्होंने एशेज सीरीज के पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक लगाया. उसके बाद दूसरे मैच में भी उन्होंने 92रनों की पारी खेली.

 

इसी के साथ ही स्मिथ ने लगातार 9वीं बार पचास रनों से ऊपर की पारी खेली है. इतना ही नहीं स्मिथ ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने एशेज सीरीज में लगातार 9वीं बार पचास रनों से ऊपर की पारी खेली हो.

इतना ही नहीं स्मिथ ने टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में शतक या उससे ज्यादा रन और मैच की दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी खेली हो ऐसा 10वीं बार हुआ है. उन्होंने इस मामले में अपने हमवतन रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान जैक कैलिस ने 11 मरतबा ऐसा किया है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली 8 बार ऐसा करने में कामयाब हुए है.

स्मिथ ने इस पारी के साथ ही इस सीरीज में अपने 600 रन भी पूरे कर लिए है. किसी एक सीरीज में 600 से अधिक रनों का स्कोर करने के मामले में स्मिथ अपने हमवतन और महानतम क्रिकेटरों की सूची में शुमार डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर आ गए है. स्मिथ ने तीसरी बार ऐसा किया है. जबकि ब्रैडमैन ने 6 बार एक टेस्ट सीरीज में 600 से अधिका का स्कोर किया है.

टीम इंडिया के पूर्व कोच का बड़ा बयान, बोले- अगले दो महीनों में हो धोनी का निर्णय

First published: 8 September 2019, 16:12 IST
 
अगली कहानी