Home » क्रिकेट » Steve Smith Reclaim Number one position in Test Ranking From Virat Kohli
 

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीतने के बाद भी विराट कोहली को हुआ बड़ा नुकसान, छिन गई बादशाहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 16:10 IST

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया है. टीम ने पूरे दौरे में वेस्टइंडीज को एक भी मुकाबला जीतने नहीें दिया. टीम इंडिया ने पहले टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की फिर वनडे सीरीज में उसने 2-0 से वेस्टइंडीज को हराया. फिर टीम ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने किया. हालांकि कोहली के लिए यह सीरीज काफी सफल रही लेकिन फिर भी उन्हें एक बडा़ झटका लगा है.

आईसीसी ने मंगलवार को आईसीसी ने बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिग जारी की है. इस ताजा रैकिंग में पहले पायदान पर आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ है. दूसरे मैच की पहली पारी में 76 रनों की पारी खेली थी लेकिन दूसरी पारी में वो शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इसक सीधा फायदा स्टीव स्मिथ को मिला जो चोटिल होने के कारण एशेज सीरीज के तीसके मुकाबले में नहीं खेले थे लेकिन फिर भी वो विराट कोहली से आगे निकल आए. स्मिथ एक अंक से विराट कोहली से आगे निकल गए है.

स्टीव स्मिथ दिसंबर 2015 से पहले ही टॉप पर थे. लेकिन इसके बाद बॉल टैंपरिंग के आरोप लगने के बाद उन्हें एक साल का बैन झेलना पडा. जिसके बाद उन्होंने एशेज सीरीज से वापसी की है. स्टिव स्मीथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक लगाया था.

इसके बाद उन्होंने दूसरी मैच की पहली पारी में 92 रनों की पारी खेली थी. दूसरे मैच की दूसरी पारी में स्मिथ बल्लेबाजी करने के लिए नहीं आए थे. बावजूद इसके स्मिथ ने इस सीरीज में अभी कर 62 की औसत से बल्लेबाजी की है. स्मिथ एक अंक से नंबर वन बने हुए है. हालांकि स्मिथ एशेज सीरीज के चौथे मैच में खेलेंगे जहां उनके पास लीड हासिल करने का मौका होगा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले सीरीज में विराट कोहली के पास मौका है कि वो अच्छी बल्लेबाजी करके वापस से नबंर वन पोजिशन पर आ जाए. जबकि दूसरी तरफ टेस्ट मैचों के लिए भारत के उपकप्तान अंजिक्य रहाणे ने टॉप 10 में वापसी की है. वो सातवें पायदान पर आ गए है.

बुरी तरह हारी वेस्टइंडीज फिर भी भारत के खिलाफ रचा अनोखा इतिहास

First published: 3 September 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी