Home » क्रिकेट » Suresh Raina on Rohit Sharma and MS Dhoni Captaincy Style
 

सुरेश रैना ने बताया क्या है धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी में समानता

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 20:44 IST

भारतीय वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी का तरीका कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से काफी अलग है और उनकी कप्तानी टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) जैसी है, यह मानना है टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) का. इतना ही नहीं सुरेश रैना का मानना है कि रोहित शर्मा जिस तरह से शांत रहते हैं और मैच के दौरान साथी खिलाड़ियों को मोटिवेट करते हैं, वो काफी धोनी की तरह है.

सुरेश रैना ने एक यूट्यूब चैनल से बातचीत में कहा,"रोहित की कप्तानी धोनी से काफी मिलती है. वो जिस तरह शांत रहते हैं और खिलाड़ियों को अकसर प्रेरित करते हैं. रोहित बिंदास हैं और जानते हैं कि जब वो क्रीज पर जाएंगे तो रन बनाएंगे. इस तरह का आत्मविश्वास जिस भी खिलाड़ी में होता है बाकी खिलाड़ियों को उससे सीखने को काफी कुछ मिलता है. मुझे रोहित के बारे में ये बात पसंद है."


सुरेश रैना ने कहा,"मैंने उन्हें पुणे के खिलाफ मुंबई के लिए खेलते हुए देखा था. उन्होंने 2-3 शानदार रणनीति पेश की थी. मुश्किल परिस्थितियों में ड्राय विकेट पर जिस तरह वो ओवर के बीच में बदलाव कर रहे थे, जिस तरह से वो प्रेशर हटा रहे थे और दूसरी टीम पर दबाव बढ़ा रहे थे, उनको देखकर आप समझ जाएंगे कि वो सारे फैसले वो खुद ले रहे हैं. हां, उन्हें बाहर से कुछ इंस्ट्रक्शन्स मिल सकते हैं लेकिन उनको पता होता है कि उनको करना क्या है. इसमें कोई शक नहीं कि कप्तान के तौर पर उन्होंने कई सारी ट्रॉफी जीती हैं."

इस दौरान सुरेश रैना ने अपनी बल्लेबाजी क्रम को लेकर भी बात कही. सुरेश रैना ने अपनी बल्लेबाजी क्रम को लेकर कहा,"मैंने कभी अपने बैटिंग ऑर्डर को लेकर धोनी से सवाल नहीं किया. 2015 वर्ल्ड कप में उन्होंने मुझे बैटिंग ऑर्डर में एक मैच में ऊपर भेजा था और मैंने उस मैच में 70-80 रन बनाए थे. मैंने उस दिन शाम में उनसे पूछा था कि उन्हें कैसे पता था कि मैं बैटिंग ऑर्डर में ऊपर जाकर रन बनाऊंगा. उन्होंने कहा कि विरोधी टीम के पास दो लेग स्पिनर थे और उन्हें पता था कि मैं लेग स्पिनरों को ज्यादा अच्छे से खेलता हूं. मैं आज भी उन दिनों के बारे में सोचता हूं."

दुबई में होगा आईपीएल 2020? BCCI अधिकारी ने दिया ये बयान

First published: 22 May 2020, 20:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी