Home » क्रिकेट » Suresh Raina said He is Avaliable For T20 World Cup
 

विश्व कप से पहले इस खिलाड़ी ने खुद को बताया नंबर चार का दावेदार, T20 क्रिकेट में लगा चुका है शतक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 19:14 IST

क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में निर्विवाद रूप से सुरेश रैना भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक है. सुरेश रैना जो साल 2018 के बाद से ही टीम से बाहर चल रहे है उन्होंने उम्मीद जताई है कि वो अगले साल होने वाले विश्व कप में भारत के नंबर चार के बल्लेबाजी की समस्या सुलझा सकते हैं. सुरेश रैना ने हाल ही में अपने घुटने का इलाज कराया है और वो टीम इंडिया में वापसी करने के लिए बेक़रार है.

सुरेश रैना को टी 20 क्रिकेट में सबसे सफल बल्लेबाज़ों में से एक माना जाता है. अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के दम पर सुरेश रैना आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स को कई मुकाबले जीता चुके है. वहीं भारतीय टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने टी20 क्रिकेट में शतक लगया है.


टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या नंबर चार के लिए अपने दावेदारी पेश करते हुए सुरेश रैना ने कहा,'मैं भारत का नंबर 4 बल्लेबाज हो सकता हूं. मैंने इस क्रम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है. टी20 विश्व कप आने वाला है और मैं उस एक मौके का इंतजार कर रहा हूं.’

बीते दो साल ने नंबर चार का बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए एक बड़ी समस्या के रूप में उभरा है. विश्व कप से पहले इस स्थान पर पहले अंबाती रायडू को खिलाया गया. लेकिन विश्व कप में उन्हें मौका नहीं दिया गया. विश्व कप के शुरू के लीग के मुक़ाबलों में टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को नंबर चार पर उतारा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में जब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोटिल हुए तो राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारा गया और नंबर चार पर विजय शंकर को मौका दिया गया. विजय शंकर के चोटिल होने के बाद इस स्थान पर पंत को मौका दिया गया. विश्व कप के बाद से ही ऋषभ पंत इस स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे हैं लेकिन वो बेहरतीन प्रदर्शन नहीं कर पाए है.

सुरेश रैना ने ऋषभ पंत के प्रदर्शन पर कहा,वह बेहद कन्फयूज नजर आते हैं और अपना स्वभाविक खेल नहीं खेल रहे. वह सिंगल्स लेने और गेंद को रोकने की कोशिश कर रहे हैं और पूरी तरह से नाकाम दिख रहे हैं. उनके साथ किसी को बात करने की जरूरत है जैसा एमएस धोनी खिलाड़ियों से किया करते थे. क्रिकेट मानसिक खेल है और पंत को आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए समर्थन दिए जाने की जरूरत है. इस वक्त वह निर्देश के अनुसार बल्लेबाजी कर रहे हैं और यह उनके लिए काम नहीं कर रहा है.'

बता दें, सुरेश रैना ने भारत के लिए अभी तक कुल 78 टी20 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 29.18 की औसत से 1605 रन बनाए है. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर101 रहा है. सुरेश रैना के नाम टी20 क्रिकेट में 5 अर्धशतक और एक शतक  है. लेकिन सुरेश रैना जो नंबर चार पर बल्लेबाजी की दावेदारी पेश कर रहे है उनका रिकॉर्ड भी नंबर चार पर ज्यादा खास नहीं है. उन्होंने इस पोजिशन पर टी20 क्रिकेट  में कुल 19 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24.88 के औसत से 423 रन बनाए है. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर  नाबाद 49 रन का है.

युवराज सिंह का बड़ा बयान, बोले- टी20 क्रिकेट में विराट कोहली की जगह इस खिलाड़ी को बनाया जाए कप्तान

First published: 27 September 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी