Home » क्रिकेट » Team India against New Zealand makes five biggest records which is feel proud to every Indian
 

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की धरती पर बनाए ये 5 बड़े रिकॉर्ड, इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड को सुन हर भारतीय को होगा गर्व

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2019, 12:12 IST

भारतीय टीम इन दिनों अपने बेहतरीन प्रदर्शन से चौंके-छक्के लगा रही है और लगातार जीत हासिल कर रही है. टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को दूसरे वनडे में भी शिकस्त दे दी है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने गणतंत्र दिवस के दिन 5 ऐसे रिकॉर्ड बनाए है जिसे सुनकर हर क्रिकेट प्लेयर का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. इतना ही नहीं जो तीसरा रिकॉर्ड है वो बेहद शानदार है जो कि टीम इंडिया ने बनाया है. इसके साथ ही बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली की टीम ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 324 रन बनाए और जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. टीम इंडिया के बेहतर प्रदर्शन के चलते कीवी खिलाड़ियों ने घुटने टेक दिए और भारत ने जीत हासिल कर ली. आइये जानते है वो रिकॉर्ड जो भारत ने कल यानी 26 जनवरी पर बनाए-

न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे बड़ी जीत-

सबसे पहला रिकॉर्ड जो कि भारतीय टीम ने बनाया वो है कि कीवी टीम न्यूजीलैंड पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. न्यूजीलैंड की धरती पर इससे पहले सबसे बड़ी जीत का मार्जिन रन 84 था और साल 2019 में दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने 90 रनों से जीत हासिल की है.

सरकार दे रही है मुफ्त ट्रेनिंग, दो महीने का कोर्स कर कमाएं 40 लाख रुपये सलाना

धोनी की तीन अर्धशतक पारियां-

विकेटकीपर और बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जब मैदान में उतरते है तो फैंस धोनी-धोनी कहने से नहीं पीछे हटते और धोनी भी अपने फैंस को हमेशा खुश करते है. इस साल की शुरुआत से ही धोनी का प्रर्दशन काफी शानदार रहा और उन्होंने आखिरी 3 पारियों में 87,55 और 51 रन बनाए हैं. इस मैच में भी धोनी 48 रनों पर नॉटआउट रहे.

हिंदुस्तान ही नहीं पाकिस्तान में भी मना गणतंत्र दिवस का जश्न, इस्लामाबाद में भी शान से फहराया तिरंगा

26 जनवरी के मौके पर खास जीत-

जी हां, ये रिकॉर्ड पढ़कर हर क्रिकेटप्रेमी के साथ हर भारतीय का भी सीना गर्व से 56 इंच का हो जाएगा. भारतीय टीम ने गणतंत्र दिवस के खास मौके पर खास तोहफा क्रिकेटप्रेमियों को दिया है. टीम इंडिया ने साल 1986 में सबसे पहला वनडे 26 जनवरी के ही दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ खेला था जिसमें भारत को हार मिली. इसके बाद साल 2000 में कंगारू टीम के साथ भी भारतीय टीम ने मैच खेला और इसमें भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. तो वहीं 2015 में भारतीय टीम ने मैच खेला और ये मैच बेनतीजा रहा. अब साल 2019 में 26 जनवरी के दिन भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की टीम के साथ मैच में जीत हासिल की है और ये बहुत बड़ा रिकॉर्ड है.

गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए-

टीम इंडिया के लिे कुलदीप यादव ने पहले मैच में कीवी टीम के खिलाफ 4 विकेट चटकाए और इसके बाद वनडे में भी उन्हें 4 विकेट मिले. इससे पहले विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ कर चुके हैं.

मैच के दौरान हुआ भयंकर विस्फोट, मौके पर 4 लोगों ने तोड़ा दम, 20 घायल

न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक की साझेदारी-

भारतीय टीम ने पहले विकेट लिए फिर कीवी टीम के खिलाफ शतकीय साझेदारी निभाई. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय टीम के ही नाम था और अन्य कोई एशियाई टीम इंडिया इंडिया के बराबर न्यूजीलैंड की धरती पर उनके खिलाफ शतकीय साझेदारी नहीं निभा पाई है. टीम इंडिया के बल्लेबाज चार बार पहले भी ऐसा कर चुके हैं. 

करण जौहर ने केएल राहुल और हार्दिक पांड्या विवाद पर पहली बार तोड़ी चुप्पी, कहा- मैं कई रातों...

First published: 27 January 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी