Home » क्रिकेट » team india captain virat kohli and cheteshwar pujara moves up in icc test ranking after hit centuary nagpur test
 

पुजारा और कोहली को मिला नागपुर टेस्ट में सेंचुरी लगाने का ईनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2017, 16:17 IST

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच चल रही तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट जीतकर सिरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने सोमवार को नागपुर टेस्ट के चौथे दिन ही श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से मात दी. टीम इंडिया की जीत में चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली की पारियों का भी योगदान रहा.

इस जीत के बाद इन दोनों बल्लेबाजों को आईसीसी की ताजा टेस्ट रैकिंग में फायदा हुआ है. मंगलवार को जारी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पुजारा दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि विराट कोहली पांचवें स्थान पर हैं. पुजारा इससे पहले चौथे स्थान पर थे.

वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पुजारा से 11 अंक पीछे पांचवें स्थान पर हैं. कोहली ने नागपुर टेस्ट में पांचवां दोहरा शतक जड़ा. इसी के साथ बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में एक कैलैंडर वर्ष में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा. यह एक कैलेंडर वर्ष में 10वां शतक था. वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं.  उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकॉर्ड था. यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है. 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही एशेज सिरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ आईसीसी टेस्ट रैकिंग में टॉप पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट तीसरे और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर हैं.

गेंदबाजों की आईसीसी रैकिंग में रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर हैं. आर अश्विन ने चौथे स्थान पर नौ अंक की बढत ले ली है. वह नंबर एक रैकिंग वाले जेम्स एंडरसन से 42 अंक पीछे हैं. इसके अलावा ऑलराउंडर्स की रैकिंग में अश्विन तीसरे स्थान पर हैं, जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं.

First published: 28 November 2017, 16:17 IST
 
अगली कहानी