Home » क्रिकेट » team india captain Virat Kohli rises to second spot in ICC Test rankings, Steve Smith on top
 

कोहली को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सिरीज में शानदार बैटिंग का मिला 'विराट' ईनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2017, 16:36 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सिरीज में शानदार बैटिंग का ईनाम मिला है. विराट कोहली ने आईसीसी की टेस्ट रैकिंग में लंबी छलांग लगाई है. विराट कोहली अब टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं.

टीम इंडिया के कप्तान कोहली इससे पहले पांचवें नंबर पर थे. उन्होंने इंग्लैड के जो रूट और टीम इंडिया के बल्लेबाज और अपने साथी चेतेश्वर पुजारा को पछाड़ा. इस सिरीज से पहले कोहली छठे नंबर थे. श्रीलंका के खिलाफ कोहली को उनकी बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सिरीज चुना गया. 

गौरतलब है कि विराट ने श्रीलंका के तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में कुल 610 रन बनाए. इस सिरीज में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए. इसके साथ ही उन्होंने बतौर कप्तान तीन पारियों में तीन शतक का लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया.

हम आपको बता दें कि कोहली ने इस सिरीज में लगातार दो दोहरे शतक ठोके. कोहली ने अपने होम ग्राउंड में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. फिरोजशाह कोटला में उन्होंने पहली पारी में 243 रन बनाए.

ताजा रैकिंग के मुताबिक स्टीवन स्मिथ 938 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं. इसके बाद कोहली 893 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि इंग्लैंड के जो रूट 879 अंक के साथ तीसरे नंबर पर और टीम इंडिया के बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा 873 अंक के साथ चौथे नंबर हैं.  

कोहली की नजर साउथ अफ्रीका में एक और रिकॉर्ड बनाने पर होगी. कोहली इस समय वनडे और T20 में नंबर एक बल्लेबाज हैं. अगर वो स्मिथ को टेस्ट में पीछे छोड़ देंगे तो एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी के बीच 2005-06 में तीनों फॉर्मेटों में टॉप पर रहे थे. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज मैथ्यू हेडन भी तीनो फॉर्मेट में टॉप पर रहे थे.

गौरतलब है कि श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की यह सिरीज भारत ने 1-0 से अपने नाम की. इस सिरीज में खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया था. इसके बाद नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी. वहीं, दिल्ली में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका ने शानदार वापसी करते हुए टेस्ट मैच ड्रॉ करवा लिया था.

First published: 7 December 2017, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी