Home » क्रिकेट » team india captain virat kohli top 5 highest run getter from india after sachin tendulkar, mohammad azharuddin, sourav Ganguly and ms dhoni
 

साउथ अफ्रीका से 'पिंक वनडे' हारी टीम इंडिया लेकिन कोहली ने बनाए ये ' विराट' रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2018, 16:38 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हर दिन किसी न किसी रिकॉर्ड को तोड़कर नए कीर्तिमान अपने नाम कर रहे हैं. शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे में भी ऐसा ही कुछ हुआ. विराट ने इस मैच में 75 रनों की पारी खेली और एक नया मुकाम हासिल कर लिया. हालांकि टीम इंडिया इस मैच को डकबर्थ लुइस नियम के चलते 5 विकेट से हार गई थी.

दरअसल, विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे मुकाबलों में रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने यह उपलब्धि अपने 198वें मैच में हासिल की है. विराट कोहली ने वनडे मैचों में बेहतरीन औसत से 9,423 रन बना लिए हैं. इतने रन बनाने के बाद उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के 9,378 रनों को पीछे छोड़ दिया है.

हालांकि अभी भी कोहली चार भारतीय दिग्गजों से पीछे हैंं. इनमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ औऱ महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है. विराट कोहली से आगे बस यही चार खिलाड़ी हैं. इस सूची में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर (18,426 रन) के नाम हैं जो विश्व रिकॉर्ड है. इसके बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 11,221 रन हैं तो वहीं, राहुल द्रविड़ के नाम 10,768 रन हैं.

ये भी पढ़ेंः IND Vs SA: पिंक वनडे में साउथ अफ्रीका ने भारत को हराकर बनाए रखा ये रिकॉर्ड

इस सूची में केवल एमएस धोनी ही 9,954 रनों के साथ टीम इंडिया का हिस्सा हैं और वो इस सूची में चौथे पायदान पर हैं. विराट कोहली को हालिया फॉर्म को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह आसानी से अगले दो चार सिरीजों में धोनी को पछाड़कर चौथे पायदान पर आ जाएंगे.

इसके अलावा इस सिरीज में विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल, विराट ने इस सिरीज में शानदार बल्लेबाजी की है, इस सिरीज के अब तक खेले गए चार मुकाबलों में विराट ने दो शतक और एक अर्धशतक लगाकर कुल 393 रन बनाए हैं.

साउथ अफ्रीका और भारत की बीच वनडे सिरीज में किसी भी एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए रनों में सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले यह मुकाम साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स के नाम था. डिविलियर्स ने साल 2015 में भारत के खिलाफ 358 रन बनाए थे.

First published: 11 February 2018, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी