Home » क्रिकेट » team india captain virat kohli will get polly umrigar award at bangalore 12th june
 

कोहली को मिलेगा पॉली उमरीगर अवॉर्ड, दर्ज होगा ये नया रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 17:22 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पिछले दो सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार के सम्मानित किया जाएगा. इस बात की जानाकरी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने ऑफिश्यल ट्विटर हैंडल पर दी है. कोहली को 2 जून को बेंगलुरू में आयोजित होने वाले समारोह में सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर बीबीसीआई अपने महान अध्यक्ष रहे दिवंगत जगमोहन डालमिया के सम्मान में चार वर्गो में पुरस्कार देगा.

 बता दें कि कोहली इससे पहले साल 2011-12, 2014-15, 2015-16 में यह अवॉर्ड जीत चुके हैं इस बार वह लगातार चौथी बार इस अवॉर्ड को जीतेंगे.बीसीसीआई पुरस्कार समारोह में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है. इस समारोह में कोहली के साथ ही महिल वर्ग में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2016-17 और 2017-18 सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा.

इस मौके पर बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी. के.खन्ना ने कहा, "बोर्ड का वार्षिक पुरस्कार समारोह एक ऐसा पल होता है, जहां इस खेल के पूर्व दिग्गज, वर्तमान की पीढ़ी और आने वाले समय के सितारे एक ही छत के नीचे मौजूद होते हैं.यह उन खिलाड़ियों का आभार जताने का एक माध्यम है, जिन्होंने अपने कौशल और कड़ी मेहतन से इस खेल को और भी बेहतरीन बनाया है."

ये हैं पॉली उमरगीर

दरअसल, आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर ये पॉली उमरगीर कौन हैं तो बता दें 28 मार्च 1926 को जन्मे पाहलन रतनजी उमरगदीर भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान थे. 1955 से लेकर 1958 तक भारत के लिए उन्होंने 8 मैचों में कप्तानी की थी. उन्होंने कुल 59 टेस्ट मैचों में उन्होंने 3631 रन बनाए जिसमें 12 शतक शामिल थे. वे भारत के लिए दोहरा शतक लगाने वाले पहले पहले बल्लेबाज थे. उमरगीर बल्लेबाजी के साथ मध्यम तेज और स्पिन गेंदबाजी भी किया करते थे.

ये भी पढ़ें: Women's Asia Cup T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को चटाई धूल, मिताली ने बनया ये अनूठा रिकॉर्ड

बता दें कि सचिन तेंदुलकर को सबसे पहले ये अवॉर्ड दिया गया था. इसके बाद वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, आर अश्विन, और भुवनेश्वर कुमार को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. विराट को ये अवॉर्ड इस लिए मिल रहा है कि क्योंकि विराट ने पिछले साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में उम्दा प्रदर्शन किया है.

First published: 7 June 2018, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी