Home » क्रिकेट » team india former captain mahendra singh dhoni two flat in ranchi will be auctioned due to builders loan
 

इस वजह से नीलाम होने जा रहा है धोनी का आशियाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2018, 16:31 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान आैर स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की प्राॅपर्टी नीलाम होने जा रही है. धोनी की यह प्रोपर्टी बिल्डर दुर्गा डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के हुडको का लोन नहीं चुका पाने के कारण नीलाम हो रही है. नीलामी हो रही प्रोपर्टी में धोनी के दो फ्लैट हैं. नीलामी से मिली राशि को हुडको अपने खाते में ले लेगा और अपने लोन की भरपाई पूरा करेगा.

बता दें कि धोनी के पास रांची के डोरंडा में होटल युवराज के पास शिवम प्लाजा नाम की बिल्डिंग में 1100 वर्गफीट और 900 वर्गफीट के कारोबारी मकसद के दो फ्लैट हैं जो नीलाम होंगे. इस संबंध में हुडको ने शिवम प्लाजा की नीलामी की तैयारी शुरु करदी हैं. नीलाम की आधार राशि न्यायाधिकरण की ओर से 6 करोड़ कर्ज की राशि के लिए उचित सूद और हर्जाने की राशि के मुताबिक तय होगी.


इस पूरे मामले में दुर्गा डेवलपर्स के निदेशक निलय झा ने कहा, "धोनी ने शिवम प्लाजा में तीन फ्लोर लिए थे. दो फ्लोर हमने दूसरी परियोजना में शिफ्ट कर दिए. डेढ़ करोड़ देकर भाई के नाम से लिया गया ग्राउंड फ्लोर वहीं है. इसमें हमारी गलती नहीं है. लोन चुकाने में देरी के कारण हुडको ने कंपनी को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है. हमने छह करोड़ में से तीन करोड़ चुका दिए हैं, इसलिए हुडको वाले कानूनी अधिकारों की बजाय मानवता के नाते ग्राउंड फ्लोर को छांटकर ही नीलाम करते तो अच्छा होता. आगे हमारे लिए कई विकल्प खुले हैं."

अगर इस पूरे विवाद की बात करें तो दुर्गा डेवलपर्स ने शिवम प्लाजा बनाने के लिए हुडको से 12 करोड़ 95 लाख रुपए का लोन लिया था. इस भवन को जी+10 फ्लोर का बनना था. इसी बीच जमीन मालिक से दुर्गा डेवलपर्स का विवाद हो गया. इस कारण 6 करोड़ देने के बाद हुडको ने दुर्गा डेवलपर्स के लोन का बाकी हिस्सा रोक दिया. भवन जी+6 फ्लोर बनने के बाद ही रुक गया.

लोन चुकाने में देरी के कारण हुडको नेदुर्गा डेवलपर्स को डिफॉल्टर घोषित कर दिया. धोनी ग्राउंड फ्लोर पर स्थित अपने दोनों फ्लैट्स के लिए डेढ़ करोड़ रुपए दे चुके हैं. इसके बाद भी इस परिसंपत्ति का उनके हाथ से निकलना तय माना जा रहा है.

ये भी पढे़ं: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का पतन शुरू, वनडे रैंकिंग में बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

First published: 18 June 2018, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी