Home » क्रिकेट » team india former captain ms dhoni says We bat in depth Who gives me an opportunity to bat in order
 

खुलासा: इसलिए अब चौथे-पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं धोनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2018, 12:17 IST
(IPL)

आईपीएल 11 की विजेता महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स रही. इस जीत के साथ ही सीएसके की टीम आईपीएल में तीन बार की विजेता हो गई है और टीम ने मुंबई इंडियंस की जीत की बराबरी कर ली है.  वहीं, इस सीजन में सीएसके टीम के कप्तान धोनी ने अब एक राज खोला है. धोनी ने बताया कि वह इस सीजन में चौथे और पांचवे नम्बर पर क्यों बल्लेबाजी करते रहे हैं.

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार धोनी ने एक इंटरव्यू में कहा, “फिटनेस पार्ट कुछ साल पहले शुरू हुआ जब मैंने टेस्ट क्रिकेट छोड़ा. जब इसी तरह से इस आईपीएल में आया. पहले दिन से ही हम टीम बनाने के लिए बैठे तो मेरे दिमाग में पहले से ही बल्लेबाजी क्रम में आगे आने की बात थी. क्याोंकि उम्र के साथ मेरे बल्लेबाजी क्रम में आगे आना बहुत जल्दी की तरह था. ये सुनिश्चित करना चाहता था कि मैं मैच को जीतने की जिम्मेदारी लेना चाहता हूं, लेकिन मैं ऑर्डर में इतना नीचे आ रहा था कि मैं खुद को समय नहीं दे रहा था.”

IPL

धोनी ने टीम को लेकर बताया, “ तो ये और जल्दी था, जितना मैं इसको लेकर सोचूंगा उतना ही गहरा होता जाउंगा. तो मैंने कहा कि मैं एक टीम में बनना चाहता हूं. जहां पर हम गहरायी में बल्लेबाजी करते हैं. जो मुझे ऑर्डर में बल्लेबाजी का मौका देता है और मेरे ऑर्डर के लिए इसका मतलब नहीं है कि मैं 3,4 या 5 पर बल्लेबाजी करना चाहता हूं. ये तो एक संख्या है.”

 जब धोनी से उनके आक्रमक रूप को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैंने कहा कि मैं बल्लेबाजी करना चाहता हूं, इसलिए जब मैं बल्लेबाजी करता हूं तो मैं आक्रमण करना चाहता हूं ताकि मैं आउट भी हो जाऊं तो दूसरों को मैच खत्म करने के बारे में खुद को फिर से पेश करने का मौका मिले. सौभाग्य से हमने पूरे आईपीएल में अपने बल्लेबाजी क्रम को पूरा उपयोग नहीं कर सके क्योंकि हमारे पास रायडू, रैना, मैं और ब्रावो थे जो सभी स्कोर कर रहे थे जिससे वास्तव में मदद मिली.”

उन्होंने आगे कहा, “ लेकिन शुरूआत में तो मेरी योजना पूरी तरह से एक टीम सुनिश्चित करने की थी. जो गहरायी से बल्लेबाजी कर सके. हर कोई बल्लेबाजी करने में सक्षम होना चाहिए, और इससे मुझे बाहर जाने और खुद को व्यक्त करने का मौका मिलता है.”

ये भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस की नीली जर्सी से सीधे टीम इंडिया की नीली जर्सी पहनेगा ये खिलाड़ी

First published: 12 June 2018, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी