Home » क्रिकेट » Team India gets Defeated After winning 12 Consecutive Series
 

न्यूजीलैंड ने रोका भारत का विजयी रथ, लगातार 12 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया को मिली हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2020, 16:11 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs New Zealand ODI Series) के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को हार का सामना करना पड़ा है. इस मुकाबले को हारने के साथ ही टीम इंडिया ने यह सीरीज भी गंवा दी है. विश्व कप के 12वें संस्करण (World CUp 2019) के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया कोई सीरीज हारी हो. इसी के साथ ही टीम इंडिया का विजयी रथ न्यूजीलैंड रोकने में कामयाब हुई है.

विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद टीम इंडिया ने पहले वेस्टइंडीज का दौरा (India Tour West Indies 2019) किया था. जहां टीम इंडिया ने पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की. उसके बाद उसने वेस्टइंडीज को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया. फिर दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज हुई जिसमें उसने वेस्टइंडीज को 2-0से हराया.

वेस्टइंडीज के बाद टीम इंडिया ने अपने घर पर दक्षिण अफ्रीका (South Africa in India 2019) के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जो 1-1 से बराबरी पर छूटी. इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ था. जबकि इसके बाद दूसरा टी20 मुकाबला भारत ने जीता जबकि तीसरा मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने जीता था. वहीं इसके बाद दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज हुई थी और सीरीज के तीनों टेस्ट मुकाबले भारत ने जीते थे.

बीते साल नवबंर महीने में दक्षिण अफ्रीका के बाद टीम इंडिया ने बांग्लादेश का सामना किया (Bangladesh in India 2019) था. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी जिसके उसने दोनों मुकाबले जीते थे. उसके बाद भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैचों की एक सीरीज भी खेली थी. सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था जबकि बाकी के दोनों मुकाबलों में उसने जीत दर्ज की थी.

बांग्लादेश के बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (West Indies in India 2019) के खिलाफ तीन टी20 मैचों और तीन वनडे मैचों की एक सीरीज खेली थी जिसमें उसने जीत दर्ज की थी. वहीं इस साल जनवरी के शुरूआत में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज (Sri Lanka in India 2020) खेली और उसके बाद उसने तीन वनडे मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली (Australia Tour India) जिसमें उसे जीत मिली. वहीं भारतीय टीम अभी न्यूजीलैंड के दौरे (India Tour New Zealand 2020) पर है. जहां उसने पांच टी20 मैचों की सीरीज के सभी मुकाबले जीते.

यानि विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद से क्रिकेट के तीनों फार्मेट को मिलाकर भारतीय टीम ने लगातार 12 सीरीज में जीत दर्ज की है. ऐसे में टीम इंडिया का विजयी रथ रोकने में न्यूजीलैंड रोकने में कामयाब हुई है.

First published: 8 February 2020, 15:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी