Home » क्रिकेट » Team India Got Number 4 and 5 batsman After ODI series against New Zealand
 

भले ही 3-0 से हारी टीम इंडिया लेकिन इन दो खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश होंगे विराट कोहली!

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2020, 12:13 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs New Zealand ODI Series) खेली गई जिसमें टीम इंडिया (Team India) को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया 31 साल बाद तीन या उससे अधिक मैचों की सीरीज के सारे मुकाबले हारी है. टीम इंडिया के लिए यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है. हालांकि भले ही टीम इंडिया को करारी शिकस्त मिली हो लेकिन फिर भी इस सीरीज के बाद टीम इंडिया की दो सबसे बड़ी मुश्किल हल होती नजर आ रही है. 

मिला विकेटकीपर बल्लेबाज

इस सीरीज में केएल राहुल (KL Rahul) नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए थे और उन्होंने तीनों मैचों में विकेटकीपिंग भी की थी. ऐसे में टीम इंडिया और विराट कोहली केएल राहुल के प्रदर्शन से काफी खुशी मिली होंगी. केएल राहुल ने इस सीरीज में 202 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. केएल राहुल इस सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. टीम इंडिया को एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश थी जो नंबर पांच पर आकर परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करें. केएल राहुल यह करने में सफल हुए.

 

बता दें, विश्व कप के 12वें संस्करण (World Cup 2019) के बाद से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया से दूर हैं, ऐसे में उनकी जगह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया गया था लेकिन वो भी अपने प्रदर्शन से टीम मैनेजमेंट को भरोसे में लेने में सफल नहीं हो पाए थे. वहीं जब को चोटिल हुए तो उनकी जगह केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई थी और उन्हें नंबर पांच पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था. 

श्रेयस अय्यर ने हल की नंबर चार की समस्या

अप्रैल 2016 के बाद से टीम इंडिया नंबर चार पोजिशन पर 13 बल्लेबाजों को आजमा चुकी हैं. इन 13 बल्लेबाजों ने 91 वनडे पारियों में नंबर चार पर खेलते हुए 35.14 की औसत से रन बनाए. इस दौरान इस पोजिशन पर खेलने वाले बल्लेबाजों ने 3 शतक और 13शतक अपने नाम किए.

दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) हैं जिन्होंने नंबर चार पर खेलते हुए कुल 8 पारियों में 56.85 की औसत से रन बनाए है. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और चार अर्धशतक लगाए है. अगर ये कहा जाए कि जो 13 बल्लेबाज मिलकर भी नहीं कर पाए वो अय्यर ने अकेले कर दिखा. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अय्यर ने 72.33 की औसत से 217 रन बनाए थे इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगाए है.

मार्टिन गप्टिल ने रचा इतिहास, वनडे में बतौर ओपनर न्यूजीलैंड के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन

First published: 12 February 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी